खेल

पेरिस ओलंपिक में रूसी एथलीटों के भागीदारी पर निर्णय लेने के लिए अभी पर्याप्त समय : आईओसी

लुसाने, 22 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के पास अभी भी यह तय करने के लिए पर्याप्त समय है कि रूसी और बेलारूसी एथलीट अगले साल के पेरिस ओलंपिक में भाग लेंगे या नहीं।

फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद आईओसी ने रूस और उसके सहयोगी बेलारूस पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इस साल की शुरुआत में सिफारिश की गई थी कि उनके एथलीटों को तटस्थ के रूप में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में लौटने की अनुमति दी जाए।

कई अंतरराष्ट्रीय महासंघों ने तब से रूसी और बेलारूसी एथलीटों को शामिल किया है जो बिना किसी ध्वज या गान के प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, जबकि युद्ध का समर्थन करने वाले या सैन्य या राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों से अनुबंधित एथलीटों को बाहर रखा गया है। लेकिन इसमें पेरिस ओलंपिक शामिल नहीं है, आईओसी द्वारा अभी भी एक अलग निर्णय लिया जाना है।

आईओसी के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने बुधवार को कहा, आप एक समय सीमा चाहते हैं और हमने कहा है कि सही समय आने पर हम निर्णय लेंगे। ऐसा करना और देखना सही बात है कि चीजें कैसे विकसित हो रही हैं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इसे (एक निर्णय) लचीला होना चाहिए क्योंकि यह एक परिवर्तनशील स्थिति है।समय आने पर हम पेरिस के संबंध में निर्णय लेंगे, और उस निर्णय लेने के लिए अभी भी काफी समय है।

पेरिस 26 जुलाई से 11 अगस्त, 2024 के बीच खेलों की मेजबानी करेगा। कई खेलों में ओलंपिक क्वालीफायर पहले से ही चल रहे हैं, रूसी और बेलारूसी एथलीटों को यूरोपीय क्वालीफायर से बचने के लिए एशियाई आयोजनों में स्थान दिया गया है, जहां आयोजनों में बड़े व्यवधान पैदा किए बिना उनकी भागीदारी अनिवार्य रूप से असंभव है।

हालाँकि, कुछ अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों ने आईओसी की सिफारिशों के खिलाफ जाकर उन देशों के एथलीटों को वापस नहीं आने देने का फैसला किया है। इनमें विश्व एथलेटिक्स भी शामिल है, जिसने पहले ही डोपिंग घोटाले के कारण रूस को निलंबित कर दिया था।

लॉज़ेन में दो दिवसीय आईओसी कार्यकारी बोर्ड की बैठक के अंत में एक संवाददाता सम्मेलन में एडम्स ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो प्रत्येक महासंघ अलग होगा। जो महासंघ स्वतंत्र हैं वे अपना मन बना सकते हैं। हमें उम्मीद है कि वे हमारे दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। कई लोग ऐसा करना शुरू कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *