खेल

शांतो-हसन के अर्द्धशतक, बंगलादेश ने बनायी 370 रन की बढ़त

मीरपुर, 16 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। बंगलादेश ने इबादत हुसैन (47/4) की अगुवाई में गेंदबाज़ों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद ज़ाकिर हसन (54 नाबाद) और नजमुल हुसैन शांतो (54 नाबाद) के अर्द्धशतकों की बदौलत एकमात्र टेस्ट की दूसरी पारी में गुरुवार को अफगानिस्तान पर 370 रन की विशाल बढ़त बना ली। पहली पारी में 236 रन की बढ़त लेने वाले बंगलादेश ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 134 रन बना लिये हैं जबकि उसका सिर्फ एक विकेट गिरा है।

बंगलादेश के लिये हालांकि दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहले दिन 362/5 का स्कोर खड़ा करने वाली मेज़बान टीम पहले ही सत्र में 382 रन पर सिमट गयी। बंगलादेश का छठा विकेट मेहदी हसन मिराज़ (48) के रूप में गिरा, जिसके बाद अन्य चार विकेट मात्र नौ रन के अंतराल में गिर गये। मेहदी ने 80 गेंद पर आठ चौकों की मदद से 48 रन बनाये, जबकि मुश्फिकुर रहीम ने 76 गेंद पर 46 रन की पारी खेली।

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे निजात मसूद ने पांच विकेट चटकाकर अफगानिस्तान को दिन की अच्छी शुरुआत दिलाई, हालांकि बंगलादेशी गेंदबाजों ने उनके प्रयास पर पानी फेर दिया। अफगानिस्तान की पूरी टीम पहली पारी में 146 रन पर सिमट गयी। अफसर जजई ने अफगान टीम के लिये सर्वाधिक 36 रन बनाये, जबकि नासिर जमाल ने 35 रन का योगदान दिया। अफगानिस्तान के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके जिसका हरजाना उसे 236 रन से पिछड़कर भरना पड़ा।

बंगलादेश ने फॉलो ऑन देने के बजाय पुनः बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन जॉय (17) बड़ा स्कोर बनाये बगैर आउट हुए, हालांकि ज़ाकिर और शांतो ने मिलकर मोर्चा संभाल लिया। ज़ाकिर ने चौके के साथ 56 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया, जबकि शांतो ने 61वीं गेंद पर 50 रन का आंकड़ा छुआ। दिन का खेल खत्म होने तक दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिये 116 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *