खेल

जोकोविच ने जीता रिकॉर्डतोड़ 23वां ग्रैंड स्लैम

पैरिस, 12 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक ‘नोले’ जोकोविच ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाते हुए फ्रेंच ओपन के फाइनल में रविवार को नॉर्वे के कैस्पर रूड को हराकर अपने करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया। टेनिस के इतिहास में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविच ने कोर्ट फिलिप चैट्रियर पर खेले गये मुकाबले में रूड को 7-6(1), 6-3, 7-5 से मात दी।

अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की उम्मीद के साथ कोर्ट पर उतरे रूड ने मुकाबले की ज़ोरदार शुरुआत करते हुए पहले सेट में 3-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जोकोविच ने शानदार वापसी की और 4-4 पर स्कोर बराबर कर दिया। रूड एक बार फिर 6-4 से आगे निकले, लेकिन जोकोविच ने वापसी की और टाइब्रेकर 7-1 से जीतकर पहला सेट अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट में जोकोविच अपने नॉर्वीजियन प्रतिद्वंदी पर हावी रहे और मात्र 43 मिनट में यह सेट 6-3 से जीत लिया। रूड जब हार की कगार पर खड़े थे तब उन्होंने संभवतः अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेनिस का प्रदर्शन किया।

रूड ने तीसरे सेट की शुरुआत 2-1 की बढ़त लेकर की। जब भी जोकोविच एक पॉइंट अपने पक्ष में करते, रूड एक पॉइंट की बढ़त बना लेते। रूड जब 5-4 की बढ़त बनाकर सेट जीतने वाले थे तब सर्बियाई दिग्गज ने दबाव में खेलने की अपनी प्रतिभा ज़ाहिर की। अभी तक डिफेंस पर निर्भर रहे जोकोविच ने अपनी सर्विस पर स्कोर 5-5 से बराबर किया। आखिरी पॉइंट के लिये लड़ते हुए रूड जोकोविच के सामने पस्त हो गये। जोकोविच जब आखिरी गेम में 40-0 से आगे थे तब रूड उनके बैकहैंड शॉट का जवाब नहीं दे सके और जीत के साथ भावुक जोकोविच पैरिस की लाल बजरी पर लेट गये। यह न सिर्फ जोकोविच का 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब है, बल्कि रोलां गैरो में भी उन्होंने तीसरी बार चैंपियनशिप जीती है। जोकोविच चारों ग्रैंड स्लैम कम से कम तीन बार जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं और इस ऐतिहासिक विजय के साथ उन्होंने विश्व रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *