देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

गौरव की बात है कि भारतीय सूरीनाम में सर्वोच्च पदों पर हैं : राष्ट्रपति मुर्मू

नई दिल्ली, 07 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सूरीनाम के विकास में भारतीय मूल के लोगों के योगदान को रेखांकित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि यह एक मिनी इंडिया है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि भारतीय सूरीनाम में सर्वोच्च पदों पर पहुंचे हैं।

राष्ट्रपति ने मंगलवार को एक सामुदायिक स्वागत समारोह में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए यह बात कही, जहां उनके सूरीनाम के समकक्ष चंद्रिकाप्रसाद संतोखी भी मौजूद थे। मुर्मू ने 6 जून को सूरीनाम में भारत के राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली राजकीय यात्रा समाप्त की।

उन्होंने कहा, कार्यभार संभालने के बाद मेरी पहली राजकीय यात्रा सूरीनाम की है। सूरीनाम में भारतीयों के आगमन के 150 साल पूरे होने के जश्न का हिस्सा बनना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि सूरीनाम में भारतीय सर्वोच्च पदों पर पहुंचे हैं। आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से भारतीय सूरीनाम के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत मित्र देशों के साथ स्थायी संबंध विकसित करता है।

उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के दौरान टीके और दवाएं प्रदान करके मित्र राष्ट्रों की मदद करने का भारत का उदाहरण दिया।

सूरीनाम की यात्रा समाप्त करने के बाद राष्ट्रपति सर्बिया के लिए रवाना हो गईं। वह सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्सांदर वूआइए के निमंत्रण पर 9 जून तक राजकीय यात्रा पर रहेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *