देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दिल्ली में तेज हवाओं, हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली, 24 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को दोपहर बाद आसमान में बादल छाने, तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। विभाग ने कहा कि शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली समेत पूरे उत्तर-पश्चिम भारत और आसपास के इलाकों में अगले दो से तीन दिनों तक बादल गरजने और रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान है।

विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान घटकर 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी ने क्षेत्र में 30 जून तक अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे रहने का पूर्वानुमान भी जताया है।

दिल्ली में मंगलवार को भीषण गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिला था, जब 22 मौसम केंद्रों में सात में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था। इससे शहर में बिजली की मांग 6,916 मेगावाट पर पहुंच गई थी, जो इस मौसम में अब तक सर्वाधिक है।

मध्य दिल्ली के रिज में मंगलवार को पारा 45.1 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 45.2 डिग्री सेल्सियस, नरेला में 45.2 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.1 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 45.7 डिग्री सेल्सियस और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

आईएमडी के मुताबिक, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस के पार जाने या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर चलने वाली गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है। वहीं, तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक होने पर ‘भीषण लू’ की घोषणा की जाती है।

इससे पहले, मौसम विभाग ने मई में उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे रहने और कम दिन लू चलने का पूर्वानुमान जताया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ykhij,lhj,lhi