व्यापार

रियल एस्टेट में रौनक लौटने की उम्मीद

नई दिल्ली, 19 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कोरोना संक्रमण काल के पहले से ही मंदी की मार झेल रहे रियल एस्टेट सेक्टर के लिए साल 2023 उत्साह बढ़ाने वाला साल बनता नजर आ रहा है। रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े कारोबारियों का कहना है की पिछले करीब तीन साल से मार्केट में खरीदारों का अकाल पड़ा हुआ था।

खासकर कोरोना संक्रमण काल के दौरान खरीदार पूरी तरह से मार्केट से आउट हो गए थे, लेकिन अब एक बार फिर खरीदार रियल एस्टेट मार्केट में लौटने लगे हैं, जिससे इस सेक्टर की रौनक वापस लौटने की उम्मीद बन गई है।

जानकारों का कहना है कि साल 2023 में अभी तक नई बुकिंग के मामले में काफी सकारात्मक रुख नजर आ रहा है। नई बुकिंग की मासिक वृद्धि दर अप्रैल के अंत तक 11 प्रतिशत तक पहुंच गई है। खासकर मार्च के दूसरे पखवाड़े के दौरान घरों की नई बुकिंग में जोरदार तेजी दर्ज की गई। माना जा रहा है कि अगर हालात में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ, तो इस साल दिवाली तक या अधिकतम इस साल के अंत तक रियल एस्टेट मार्केट में एक बार फिर 3 साल पहले जैसी तेजी का रुख लौट सकता है।

ग्लोबल सिगनेचर ग्रुप के चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल के मुताबिक रियल एस्टेट मार्केट में खरीदारों ने लौटना जरूर शुरू किया है, लेकिन हाउसिंग लोन की ऊंची दरों की वजह से अभी भी बाजार में अपेक्षित तेजी नहीं आ सकी है। हालांकि विशेषज्ञों ने कुछ दिन पहले ही इस बात के संकेत दिए थे कि जिस तरह से महंगाई पर काबू पाने में सफलता मिली है, उसको देखते हुए ब्याज दरों में कटौती का दौर एक बार फिर शुरू किया जा सकता है। प्रदीप अग्रवाल के मुताबिक इन अनुमानों के हिसाब से अगर ब्याज दरों में कटौती होगी तो इससे हाउसिंग लोन भी सस्ता होगा, जिससे खरीदार रियल एस्टेट सेक्टर में नए निवेश के लिए ज्यादा उत्साहित होंगे।

एमआरजी वर्ल्ड के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर रजत गोयल का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण रियल एस्टेट सेक्टर के कारोबारियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा था। कोरोना संक्रमण के पहले कारोबारियों ने अपने हाथ में मौजूद वर्किंग कैपिटल को पूरी तरह से अपनी अलग-अलग परियोजनाओं में लगा दिया था, लेकिन कोरोना शुरू होते ही खरीदारों के पीछे हट जाने की वजह से उनकी पूंजी अधबनी परियोजनाओं में फंस गई थी। लेकिन अब जिस तरह से खरीदार रियल एस्टेट सेक्टर में प्रॉपर्टी की तलाश कर रहे हैं और नई बुकिंग कर रहे हैं, उससे इस बात की उम्मीद बनने लगी है कि इस सेक्टर के दिन वापस ठीक होने लगे हैं।

जानकारों का कहना है कि ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर के कारोबारियों का उत्साह भी बढ़ा है, जिससे आने वाले दिनों में कई नई परियोजनाओं के शुरू होने की भी उम्मीद बन गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *