खेल

सुनील गावस्कर ने धोनी से लिया सीने पर ‘ऑटोग्राफ’, बोले- धोनी जैसा खिलाड़ी सदी में एक ही आता है

चेन्नई, 15 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर ने रविवार को देश के सबसे सफल क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का ऑटोग्राफ लिया. टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के सामने 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले गावस्कर ने कोलकाता नाइटराइडर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच यहां खेले गये मैच के बाद धोनी ने अपने सीने के पास शर्ट पर ऑटोग्राफ लिया.

चेन्नई सुपरकिंग्स का मौजूदा सत्र में यह चेपॉक मैदान पर यह आखिरी मैच था. मैच के बाद 41 साल के धोनी टेनिस रैकेट और ऑटोग्राफ वाली टेनिस गेंदों के साथ मैदान में आये और वहां मौजूद दर्शकों को रैकेट की मदद से गेंद देने लगे.

धोनी के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स के दूसरे खिलाड़ी भी मैदान का चक्कर लगाकर दर्शकों को गेंद और टी-शर्ट दे रहे थे तभी गावस्कर पीछे से दौड़ते हुए उनके पास पहुंचे और फिर धोनी ने उनके सीने के पास शर्ट पर अपना हस्ताक्षर किया. इसके बाद सुनील गावस्कर ने कहा कि, “धोनी जैसा खिलाड़ी सदी में कोई एक ही आता है.” मौजूदा सत्र में धोनी ने कप्तान के तौर पर जब चेन्नई के लिए 200वां मैच खेला था तब गावस्कर ने उन्हें आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ कप्तान करार दिया था.

गावस्कर ने इस साल 17 अप्रैल को कहा था, ”चेन्नई सुपर किंग्स की टीम कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलना जानती है और ऐसा धोनी की कप्तानी में ही संभव हो पाया है. किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए 200 मैचों में कप्तानी करना काफी मुश्किल होता है, कप्तानी एक बोझ की तरह है जो खिलाड़ी के प्रदर्शन को प्रभावित करता है लेकिन माही अलग हैं, वह एक अलग कप्तान हैं. उनके जैसा कप्तान कभी नहीं हुआ और ना ही भविष्य में कोई उनके जैसा होगा.” धोनी टी20 और एकदिवसीय विश्व कप के अलावा चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान है. आईपीएल में भी उन्होंने चार खिताब जीते है और उनकी टीम मुंबई इंडियंस (पांच खिताब) के बाद इस लीग की दूसरी सबसे सफल टीम है.

दिल को छू लेने वाला क्षण

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से अपनी टीम की हार के बाद, चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान एमएस धोनी को महान भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर के साथ क्रिकेट के मैदान में दिल को छू लेने वाला क्षण शेयर करते हुए देखा गया. इस दौरान धोनी गावस्कर के सीने पर ऑटोग्राफ दे रहे थे.

रिंकू सिंह और नितीश राणा के अर्धशतक ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के प्लेऑफ की उम्मीद को जिंदा रखा क्योंकि उन्होंने रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) पर 6 विकेट से जीत दर्ज की. फिर धोनी ने गावस्कर की शर्ट पर मैदान में खड़े होकर सिग्नेचर किया. सीएसके के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “यह सीधे हमारे दिल में जाता है!”

गावस्कर ने 1971-1987 तक 125 टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 51.12 के औसत से 34 शतक और 45 अर्द्धशतक के साथ 10,122 रन बनाए हैं. उन्होंने 108 एकदिवसीय मैच भी खेले, जिसमें 35 से अधिक की औसत से एक शतक और 13 अर्द्धशतक के साथ 3,092 रन बनाए. उन्हें अब तक के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है.

सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना और अपने 20 ओवरों में 144/6 तक ही सीमित हो गया. शिवम दूबे (34 गेंदों में 48 *), डेवोन कॉनवे (28 गेंदों में 30) और रवींद्र जडेजा (20) ने मजबूत बल्लेबाजी की. दुबे और जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई.

सुनील नारायण केकेआर के लिए गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने अपने चार ओवरों में 2/15 रन दिए. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (2/36) को भी दो विकेट मिले. वैभव अरोड़ा और शार्दुल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला.

145 रनों का पीछा करते हुए केकेआर एक बार जहां 33/3 पर था. फिर कप्तान नीतीश राणा और रिंकू सिंह के बीच 99 रनों की साझेदारी हुई, जिसने केकेआर को खेल में वापस ला दिया. नीतीश ने 44 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 57 रन बनाए जबकि रिंकू ने 43 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 54 रन बनाए. केकेआर ने 18.3 ओवर में छह विकेट शेष रहते लक्ष्य का पीछा कर लिया.

दीपक चाहर (3/27) सीएसके के लिए सबसे अच्छे गेंदबाज साबित हुए और उन्होंने केकेआर के शीर्ष क्रम को शुरुआती नुकसान पहुंचाया. सीएसके सात जीत, पांच हार और एक नतीजे के साथ दूसरे स्थान पर है. उनके कुल 15 अंक हैं. केकेआर छह जीत, सात हार और कुल 12 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है. रिंकू को उनकी फिफ्टी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *