व्यापार

स्टार्टअप को खनन क्षेत्र में व्यापार के अवसर तलाशने चाहिए: खनन सचिव

नई दिल्ली, 11 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। खनन सचिव विवेक भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को कहा कि खनन क्षेत्र में प्रतिवर्ष लगभग सात अरब डॉलर का उत्पादन होता है और इस क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए कारोबार के काफी अवसर हैं।

सचिव ने यहां कहा कि इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी संबंधी कई चुनौतियां हैं और स्टार्टअप व्यापारिक अवसर के तौर पर इनका समाधान कर सकते हैं।

उन्होंने पहले ‘खनन स्टार्टअप समिट’ के प्रतीक चिह्न को जारी करने के कार्यक्रम में कहा कि भारतीय खनन क्षेत्र में प्रतिवर्ष लगभग सात अरब डॉलर का उत्पादन होता है। विश्व स्तर पर, भारत लौह अयस्क उत्पादन में चौथा सबसे बड़ा और बॉक्साइट में पांचवें स्थान पर है। इसके बावजूद ज्यादातर स्टार्टअप्स वित्तीय प्रौद्योगिकी, शिक्षा प्रौद्योगिकी, ई-कॉमर्स आदि क्षेत्र में हैं।

क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए संभावनाओं पर भारद्वाज ने कहा कि “कंपनियों को प्रौद्योगिकी संबंधित विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। बारिश और कोहरे के दौरान खनन करना एक बड़ी समस्या है। भूमिगत खदानों में कर्मियों के साथ संपर्क करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्टार्टअप इन समस्याओं को दूर करने के लिए प्रौद्योगिकियां विकिसित कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप क्रोमाइट से निकेल निकालने की प्रौद्योगिकियां भी विकसित कर सकते हैं। यह एक चुनौती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *