देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन भारत यात्रा बीच में छोड़ लौटेंगे स्वदेश

नई दिल्ली, 09 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने अपने देश के कुछ घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचने के कुछ ही घंटे बाद अपनी यात्रा की अवधि में कटौती करने का निर्णय किया है और उनके मंगलवार देर रात स्वदेश रवाना होने की संभावना है।

इजराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोहेन नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करने के बाद तेल अबीब लौटेंगे। ज्ञात हो कि इजराइल के विदेश मंत्री आज सुबह नई दिल्ली पहुंचे थे। उनकी इस यात्रा का मकसद द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के रास्ते तलाशने और इस वर्ष प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की यात्रा का आधार तैयार करना है।

इजराइल के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘विदेश मंत्री एली कोहेन कुछ देर पहले भारत की राजधानी नई दिल्ली पहुंचे और वहां पहुंचते ही उन्हें सुरक्षा संबंधी जानकारी मिली। इजराइल में घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में विदेश मंत्री कोहेन ने भारत की अपनी राजनयिक यात्रा की अवधि में कटौती की है।’’ बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज भेंट करने के बाद वे (कोहेन) इजराइल लौटेंगे।’’

तेल अबीब से प्राप्त खबरों के अनुसार, इजराइल की सेना ने मंगलवार तड़के गाजा पट्टी में ‘इस्लामिक जिहाद’ संगठन के ठिकानों पर हमले किए। वहीं, संगठन ने कहा कि इस हमले में उसके तीन वरिष्ठ कमांडर और उनके परिवार के सदस्य मारे गए।

कोहेन ने कहा, ‘‘कुछ ही समय पहले मैं एक महत्वपूर्ण सामरिक एवं राजनीतिक यात्रा पर भारत पहुंचा। मुझे इजराइल की स्थिति के बारे में लगातार जानकारियां मिल रही हैं और मुझे यहां प्रधानमंत्री से आज मुलाकात की उम्मीद है। इसके बाद मैं अपनी यात्रा की अवधि में कटौती कर इजराइल लौटूंगा।’’

गौरतलब है कि भारत और इजराइल के बीच संबंधों में पिछले कुछ वर्षो में काफी मजबूती आई है जिसमें खासतौर पर रक्षा, कृषि, जल प्रबंधन जैसे क्षेत्र शामिल हैं। जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजराइल के अपने समकक्ष नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर चर्चा की थी और अपने द्विपक्षीय सामरिक सहयोग को अधिक प्रगाढ़ बनाने पर सहमति व्यक्त की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *