खेल

एशियाई खेलों की तैयारी के तहत ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय महिला हॉकी टीम पांच मैचों की श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जो 18 मई से शुरू होगी और 27 मई को समाप्त होगी। भारत श्रृंखला के पहले तीन मैचों में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो मैच होंगे। सभी मैच एडिलेड के मेट स्टेडियम में खेले जाएंगे।

भारतीय टीम 18, 20 और 21 मई को ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करेगी। इसके बाद भारतीय टीम 25 और 27 मई को ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ खेलेगी। ऑस्ट्रेलियाई महिला हॉकी टीम इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जबकि भारतीय टीम आठवें स्थान पर है।

यह दौरा इस साल सितंबर-अक्टूबर में होने वाले हांग्जो एशियाई खेलों के वार्म-अप कार्यक्रम के रूप में काम करेगा। उसी के बारे में बात करते हुए, भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जनेके शोपमैन ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने से हमें यह आकलन करने में मदद मिलेगी कि महिला हॉकी के शीर्ष पर काबिज टीम की तुलना में हम कहां हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि चीन में एशियाई खेलों के लिए हमारी तैयारियों के लिए यह श्रृंखला महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह हमें उन क्षेत्रों के बारे में पता चलेगा, जहां हमें सुधार और बदलाव करने की आवश्यकता है। इसलिए रणनीतिक रूप से यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दौरा है।”

फाइनल में मेजबान स्पेन को हराकर दिसंबर 2022 में एफआईएच महिला नेशन कप जीतने के बाद भारतीय टीम काफी आत्मविश्वास के साथ ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। इसके अलावा, जनवरी 2023 में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया, जहां उन्होंने चार मैचों में मेजबान टीम का सामना किया और शुरुआती तीन मैचों में 5-1, 7-0 और 4-0 से व्यापक जीत दर्ज की, जबकि चौथा मैच 2-2 से ड्रा रहा। हालाँकि, उसी दौरे के दौरान, भारतीय पक्ष को अपने पिछले तीन मैचों में नीदरलैंड के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके अलावा, भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक जीत थी क्योंकि वे केवल अपने तीसरे ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन बार की स्वर्ण पदक विजेता थी।

भारत ने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 के सेमी-फाइनल मैच में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया, जिससे स्कोर 1-1 से बराबर हो गया। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया ने पेनल्टी शूट-आउट को 3-0 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई।

वर्तमान में, भारतीय महिला हॉकी टीम के खिलाड़ी साई, बेंगलुरु में चल रहे सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में अपनी रणनीतियों और संयोजन को और बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करके ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए कमर कस रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *