व्यापार

आरआईएल ने शुद्ध ऋण/ईबीआईटीडीए को एक से नीचे बनाए रखने की बताई योजना

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने पहली बार उल्लेख किया है कि आगामी निवेश के बावजूद नेटडेट/ईबीआईटीडीए को एक से नीचे बनाए रखने की योजना है। यह बात विदेशी ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में कही। पिछले दो वर्षों के आंतरिक नकद लाभ ने एक्स-स्पेक्ट्रम में 30 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

मार्च -23 तिमाही के लिए कंपनी का कैपेक्स रन रेट बढ़कर 5.4 बिलियन डॉलर हो जाने के साथ शुद्ध ऋण तिमाही दर 13 बिलियन डॉलर था। आरआईएल ने कैपेक्स में 17 बिलियन डॉलर का निवेश किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च -23 में विदेशी स्वामित्व 7 साल के निचले स्तर 24 प्रतिशत के करीब था।

ऊर्जा ने वित्तीय वर्ष 23 की चतुर्थ तिमाही में ईबीआईटीडीए को आम सहमति से 5 प्रतिशत ऊपर हरा दिया, क्योंकि रासायनिक मार्जिन में सुधार हुआ, गैस की लागत में गिरावट आई और रिफाइनिंग मार्जिन में उछाल आया। खुदरा क्षेत्र में वृद्धि के लिए स्टोर विस्तार महत्वपूर्ण था और एबिटडा इन-लाइन था। 18 प्रतिशत के लाभ को कम कर दर से भी संचालित किया गया था।

समग्र आय निम्न कर दर के समायोजन के लिए सर्वसम्मति के अनुमानों से 7 प्रतिशत अधिक है, जो वित्तीय वर्ष 23 के पहले भाग में उच्च कर दर के कारण सामान्य हो गई थी। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि पूरे साल कर की दर 21.3 प्रतिशत रही, जो टैक्स क्रेडिट कम होने के कारण थोड़ी अधिक थी।

तेल से रसायनों की मांग में अच्छा सुधार देखा गया, विशेष रूप से पॉलिएस्टर पर, और खुदरा बिक्री में वृद्धि देखी गई, जिससे कंपनी को किराना (66 प्रतिशत तक) और फैशन की श्रेणियों में मजबूती का मार्गदर्शन मिला। कुल बिक्री में ई-कॉमर्स की हिस्सेदारी 18 फीसदी रही। अपस्ट्रीम गैस लाभप्रदता स्थिर रही और घरेलू गैस कीमतों में वृद्धि से समर्थन मिला।

आरआईएल ने मौजूदा तिमाही से नया उत्पादन शुरू करने का निर्देश दिया है, जिससे आय बढ़ाने में मदद मिलनी चाहिए। टेलीकॉम ने स्थिर परिचालन प्रदर्शन दिखाया और ईबीआईटीडीए वृद्धि के साथ 6.4 मिलियन शुद्ध ग्राहक वृद्धि के साथ बड़े पैमाने पर घरेलू ब्रॉडबैंड पैठ और टैरिफ में वृद्धि हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *