व्यापार

मार्च में निजी इक्विटी, उद्यम पूंजी निवेश चार प्रतिशत घटकर 5.3 अरब डॉलर रहा

मुंबई, 17 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। निजी इक्विटी (पीई) और उद्यम पूंजी (वीसी) कोष का निवेश मार्च महीने में सालाना आधार पर चार प्रतिशत घटकर 5.3 अरब डॉलर रहा।

उद्योग के लिए जनसंपर्क का काम करने वाला समूह आईवीसीए और सलाहकार कंपनी ईवाई की तरफ से तैयार एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सोमवार को जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2023 में सिर्फ 82 लेनदेन ही हुए जबकि मार्च 2022 में 125 सौदे हुए थे।

वहीं, जनवरी-मार्च 2023 की तिमाही में पीई एवं वीसी निवेश की गतिविधियां एक साल पहले की तुलना में 21 प्रतिशत गिरकर 13.3 अरब डॉलर रह गईं।

ईवाई के साझेदार विवेक सोनी ने कहा कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से अनिश्चितता का माहौल पैदा हुआ और स्टार्टअप के लिए कोष जुटाने का परिवेश मुश्किल होने लगा। उन्होंने कहा कि इन परेशानियों की वजह से स्टार्टअप कंपनियों के लिए कोष जुटाना मुश्किल हो रहा है और उनके विलय-अधिग्रहण में तेजी आ सकती है।

इसके अलावा कंपनियों के प्रवर्तकों की तरफ से मांगी जा रही राशि और निवेशकों की तरफ से लगाई जा रही बोली में फर्क होने से भी पीई निवेश गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। सोनी ने कहा कि सौदों को पूरा करने में लग रहा समय बढ़ गया है।

मार्च 2023 में 10 करोड़ डॉलर से अधिक मूल्य के 14 बड़े सौदे हुए जिनका कुल आकार 4.3 अरब डॉलर था। इसके एक साल पहले की समान अवधि में 13 बड़े सौदों के जरिये 2.9 अरब डॉलर का निवेश हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *