व्यापार

सीतारमण, गीता गोपीनाथन के बीच बैठक में ऋण, अन्य मुद्दों पर चर्चा

वाशिंगटन, 12 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की प्रथम उप-प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ के साथ बैठक में ऋण संकट और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक वसंत बैठक में भाग लेने यहां आए एक उच्चस्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रही हैं।

वित्त मंत्रालय ने बैठक के बाद ट्वीट में कहा कि सीतारमण ने गोपीनाथ को वैश्विक सॉवरेन ऋण गोलमेज में भारत के काम में तेजी लाने के लिए बधाई दी और ऋण से संबंधित संवेदनशीलताओं को दूर करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।

बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने वित्तीय क्षेत्र के दबाव, बढ़ती वास्तविक ब्याज दरों, बढ़े कर्ज, मुद्रास्फीति, भू-राजनीतिक स्थिति और चीन में लड़खड़ाती वृद्धि सहित अर्थव्यवस्था के प्रमुख नकारात्मक जोखिमों पर आईएमएफ की चिंताओं को संज्ञान में लिया।

मंत्रालय ने ट्वीट में कहा, गोपीनाथ ने मंत्री को रचनात्मक चर्चाओं के लिए बधाई दी। इस बातचीत की वजह से ही फरवरी में क्रिप्टो संपत्तियों पर बनी सहमति को आगे बढ़ाया जा सका है। फरवरी में क्रिप्टो संपत्तियों पर वैश्विक समन्वित नीतिगत प्रतिक्रिया पर सहमति बनी थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *