व्यापार

आईपीएल 2023 : सुदर्शन, मिलर के दम पर गुजरात ने दिल्ली को दी मात

नई दिल्ली, 05 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। गुजरात टाइटन्स ने मोहम्मद शमी और राशिद खान की घातक गेंदबाजी के बाद साई सुदर्शन (62 नाबाद) के अर्द्धशतक और डेविड मिलर (31 नाबाद) की आतिशी पारी की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स पर छह विकेट की आसान जीत दर्ज की। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के सामने 163 रन का लक्ष्य रखा, जिसे गुजरात ने 11 गेंद रहते हुए हासिल कर लिया। दिल्ली के लिये कप्तान डेविड वॉर्नर ने 32 गेंद पर सात चौकों के साथ 37 रन बनाये, जबकि अक्षर ने 22 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 36 रन का योगदान दिया। शमी और राशिद ने तीन-तीन विकेट लेकर दिल्ली की बल्लेबाजी को चमकने नहीं दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने 54 रन पर तीन विकेट गंवा दिये, जिसके बाद सुदर्शन ने टीम को संबल दिया। सुदर्शन ने अपनी धैर्यवान पारी में 48 गेंद पर चार चौकों और दो छक्कों सहित 62 रन बनाये, जबकि मिलर ने 16 गेंद पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन बनाकर गुजरात की जीत पर मुहर लगायी। दिल्ली को 162 रन की रक्षा करते हुए मुकाबला रोमांचक बनाने के लिये गुजरात को शुरुआती झटके देने थे और आनरिक नॉर्खिया ने टीम की यह जरूरत पूरी की। नॉर्खिया ने अपने पहले ओवर में ऋद्धिमान साहा (सात गेंद, 14 रन) को आउट किया, वहीं अपने दूसरे ओवर में उन्होंने शुभमन गिल (13 गेंद, 14 रन) को पवेलियन लौटाया।

खलील अहमद को उनके पहले ओवर में 14 रन पड़े लेकिन दूसरे ओवर में उन्होंने अनुशासन दिखाते हुए हार्दिक पांड्या (पांच) को विकेटकीपर अभिषेक पोरेल के हाथों कैच आउट करवाया। गुजरात ने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाकर 54 रन बनाये, जबकि दिल्ली ने 52 रन पर सिर्फ दो विकेट गंवाये थे। सुदर्शन और विजय शंकर ने हालांकि मध्य ओवरों में गुजरात की पारी को संभाल लिया। सुदर्शन और शंकर ने चौथे विकेट के लिये 44 गेंद में 53 रन की साझेदारी करके गुजरात की पारी को स्थिरता प्रदान कर दी। गुजरात को जब आठ ओवर में 62 रन की जरूरत थी तब दिल्ली ने रनगति पर अंकुश लगाकर गुजरात पर दबाव बनाना शुरू किया। मिचेल मार्श ने शंकर (23 गेंद, तीन चौके, 29 रन) को आउट करके मैच को रोमांचक बना दिया।

दिल्ली के गेंदबाज मैच को अपने शिकंजे में जकड़ रहे थे, लेकिन मिलर ने 16वें ओवर में मुकेश कुमार के विरुद्ध 20 रन जोड़कर मैच की सूरत बदल दी। अब तक धीमी रफ्तार से खेल रहे सुदर्शन ने मिलर को देखकर लय बदलते हुए 17वें ओवर में नॉर्खिया को एक छक्का और एक चौका जड़ा। गुजरात को अंततः 18 गेंद में 12 रन की जरूरत थी मगर मिलर ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर ही विजयी रन जड़कर टीम को लगातार दूसरी जीत दिला दी। दिल्ली के लिये नॉर्खिया ने सर्वाधिक दो विकेट चटकाये, लेकिन उन्होंने अपने चार ओवर में 39 रन भी दिये। मिचेल मार्श (3.1 ओवर, 24 रन) और खलील अहमद (चार ओवर, 38 रन) को एक-एक विकेट हासिल हुआ। मुकेश कुमार चार ओवर में 42 रन देकर दिल्ली के सबसे महंगे गेंदबाज रहे।

इससे पूर्व, टॉस हारकर बल्लेबाजी के लिये बुलाये जाने पर दिल्ली की शुरुआत निराशाजनक रही। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर स्विंग के आगे संघर्ष करते नज़र आये, जबकि पृथ्वी शॉ सात रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार हुए। शमी ने अपने तीसरे ओवर में मिचेल मार्श (चार) को भी आउट किया, हालांकि वॉर्नर ने इस ओवर में चौका जड़कर हाथ खोले। दिल्ली ने छठे ओवर में 10 रन जोड़ते हुए 52/2 के स्कोर पर पावरप्ले समाप्त किया।

गुजरात ने पावरप्ले के बाद विकेट चटकाते हुए दिल्ली की रनगति पर शिकंजा कसना शुरू किया। वॉर्नर ने सातवें ओवर में अल्ज़ारी जोसेफ़ को दो चौके जड़े, लेकिन अल्ज़ारी ने जल्द ही बदला लेते हुए दिल्ली के कप्तान को बोल्ड कर दिया। अल्ज़ारी ने अगली ही गेंद पर राइली रूसो को आउट किया, हालांकि अभिषेक पोरेल ने अपना विकेट बचाकर उन्हें हैट्रिक पूरी नहीं कर सकी। दिल्ली के लिये अपना पहला मैच खेल रहे पोरेल ने 10 गेंद पर दो छक्के लगाकर 20 रन बनाये।

पोरेल अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन राशिद खान ने उन्हें अपने पहले ओवर में ही बोल्ड कर दिया। सरफराज खान लंबे संघर्ष के बाद 34 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हो गये। दिल्ली 16 ओवर में छह विकेट गंवाकर 130 रन ही बना सका था, जिसके बाद अक्षर ने बाज़ुएं खोलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। अक्षर ने 21 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 36 रन बनाये। शमी ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर अक्षर को आउट कर दिया, जिसके बाद नॉर्खिया ने चौका लगाकर दिल्ली की पारी को समाप्त किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *