राजनैतिकशिक्षा

हर देशवासी के दिल में है ‘शहीदों के राजकुमार’ भगत सिंह

-: ऐजेंसी/सक्षम भारत :-

भगत सिंह ने अदालत में कहा था, “क्रांति जरूरी नहीं कि खूनी संघर्ष शामिल हो, न ही इसमें व्यक्तिगत प्रतिशोध के लिए कोई जगह है। यह बम और पिस्तौल का पंथ नहीं है। क्रांति से हमारा तात्पर्य चीजों की वर्तमान व्यवस्था से है, जो स्पष्ट अन्याय पर आधारित है, इसे बदलना होगा।”भगत ने मार्क्सवाद और समाज के वर्ग दृष्टिकोण को पूरी तरह से स्वीकार किया- “किसानों को न केवल विदेशी जुए से बल्कि जमींदारों और पूंजीपतियों के जुए से भी खुद को मुक्त करना होगा।” उन्होंने यह भी कहा, “भारत में संघर्ष तब तक जारी रहेगा, जब तक मुट्ठी भर शोषक अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए आम लोगों के श्रम का शोषण करते रहेंगे…

-प्रियंका सौरभ-

भगत सिंह, एक प्रतिष्ठित क्रांतिकारी, विचारक, तामसिक पाठक और उस समय के पढ़े-लिखे राजनीतिक नेताओं में से एक, एक बुद्धिजीवी थे। अंग्रेजों के खिलाफ हिंसक रूप से लड़ने के बावजूद, उन्होंने पढ़ने और लिखने के अपने जुनून को लगातार जारी रखा। उन्होंने देशभक्ति के अपने पंथ के पक्ष में तर्कों से खुद को लैस करने के लिए अध्ययन किया और विपक्ष द्वारा पेश किए गए तर्कों का सामना करने के लिए खुद को सक्षम बनाया। वह युवाओं द्वारा पूजनीय थे, ब्रिटिश राज से घृणा करते थे और महात्मा गांधी के अलावा किसी और के विरोध में नहीं थे, अन्य क्रांतिकारियों की तरह उन्होंने मातृभूमि की आजादी का सपना देखा था। सरकार के खिलाफ हिंसा में वे जितना शामिल थे, उन्होंने अपने विवेक का इस्तेमाल किया और अहिंसा और उपवास को ब्रिटिश सत्ता के वर्चस्व को तोड़ने के लिए एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया।

उन्होंने हमेशा मानवीय गरिमा और सांप्रदायिक विभाजन से परे अधिकारों की वकालत की। क्रांतिकारी विचारधारा, क्रांतिकारी संघर्ष के रूपों और क्रांति के लक्ष्यों के संदर्भ में भगत सिंह और उनके साथियों द्वारा एक वास्तविक सफलता हासिल की गई थी। हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन मेनिफेस्टो (1925) ने घोषणा की कि यह उन सभी प्रणालियों को समाप्त करने के लिए खड़ा किया जो मनुष्य द्वारा मनुष्य के शोषण को संभव बनाती हैं। इसकी संस्थापक परिषद ने सामाजिक क्रांतिकारी और साम्यवादी सिद्धांतों का प्रचार करने का निर्णय लिया था। एचआरए ने श्रमिक और किसान संगठनों को शुरू करने और एक संगठित और सशस्त्र क्रांति के लिए काम करने का भी फैसला किया था। क्रांति के निर्माण में विचारों की भूमिका पर जोर देते हुए भगत सिंह ने घोषणा की कि क्रांति की तलवार विचारों की सान पर तेज होती है। व्यापक पठन और गहन सोच के इस माहौल ने एचएसआरए नेतृत्व के रैंकों में प्रवेश किया।

भगत सिंह ने मार्क्सवाद की ओर रुख किया था और उन्हें विश्वास हो गया था कि लोकप्रिय व्यापक आधार वाले जन आंदोलनों से ही एक सफल क्रांति हो सकती है। इसीलिए भगत सिंह ने 1926 में क्रांतिकारियों की खुली शाखा के रूप में पंजाब नौजवान भारत सभा की स्थापना में मदद की। सभा को युवाओं, किसानों और श्रमिकों के बीच खुला राजनीतिक कार्य करना था। भगत सिंह और सुखदेव ने छात्रों के बीच खुले, कानूनी काम के लिए लाहौर छात्र संघ का भी आयोजन किया। धैर्यवान बौद्धिक और राजनीतिक कार्य ने बहुत धीमी गति से और राजनीति की कांग्रेस शैली के समान होने की अपील की, जिसे क्रांतिकारियों ने पार करना चाहा। नई विचारधारा का प्रभावी अधिग्रहण एक लंबी और ऐतिहासिक प्रक्रिया है जबकि सोच के तरीके में त्वरित बदलाव समय की मांग थी। इन युवा बुद्धिजीवियों को क्लासिक दुविधा का सामना करना पड़ा कि कैसे लोगों को लामबंद किया जाए और उन्हें भर्ती किया जाए। यहां, उन्होंने विलेख द्वारा प्रचार का विकल्प चुनने का फैसला किया, यानी व्यक्तिगत वीर कार्रवाई के माध्यम से और क्रांतिकारी प्रचार के लिए एक मंच के रूप में अदालतों का उपयोग करके।

क्रांति अब उग्रवाद और हिंसा के बराबर नहीं थी। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय मुक्ति होना था-साम्राज्यवाद को उखाड़ फेंकना था लेकिन इससे परे “मनुष्य द्वारा मनुष्य के शोषण” को समाप्त करने के लिए एक नया समाजवादी आदेश प्राप्त करना था। जैसा कि भगत सिंह ने अदालत में कहा था, “क्रांति जरूरी नहीं कि खूनी संघर्ष शामिल हो, न ही इसमें व्यक्तिगत प्रतिशोध के लिए कोई जगह है। यह बम और पिस्तौल का पंथ नहीं है। क्रांति से हमारा तात्पर्य चीजों की वर्तमान व्यवस्था से है, जो स्पष्ट अन्याय पर आधारित है, इसे बदलना होगा।”भगत ने मार्क्सवाद और समाज के वर्ग दृष्टिकोण को पूरी तरह से स्वीकार किया- “किसानों को न केवल विदेशी जुए से बल्कि जमींदारों और पूंजीपतियों के जुए से भी खुद को मुक्त करना होगा।”

उन्होंने यह भी कहा, “भारत में संघर्ष तब तक जारी रहेगा, जब तक मुट्ठी भर शोषक अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए आम लोगों के श्रम का शोषण करते रहेंगे। यह बहुत कम मायने रखता है कि ये शोषक ब्रिटिश पूंजीपति हैं, ब्रिटिश और भारतीय पूंजीपति गठबंधन में हैं, या विशुद्ध रूप से भारतीय हैं। उन्होंने समाजवाद को वैज्ञानिक रूप से पूंजीवाद और वर्ग वर्चस्व के उन्मूलन के रूप में परिभाषित किया। भगत पूरी तरह से और सचेत रूप से धर्मनिरपेक्ष थे-पंजाब नौजवान भारत सभा के लिए भगत द्वारा तैयार किए गए छह नियमों में से दो यह थे कि इसके सदस्यों का सांप्रदायिक निकायों से कोई लेना-देना नहीं होगा और वे धर्म को मानते हुए लोगों के बीच सहिष्णुता की सामान्य भावना का प्रचार करेंगे। व्यक्तिगत विश्वास का विषय। भगत सिंह ने लोगों को धर्म और अंधविश्वास के मानसिक बंधनों से मुक्त करने के महत्व को भी देखा- “एक क्रांतिकारी होने के लिए, अत्यधिक नैतिक शक्ति की आवश्यकता होती है, लेकिन आलोचना और स्वतंत्र सोच की भी आवश्यकता होती है”

भगत सिंह और उनके साथियों ने राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक स्थायी योगदान दिया। उनकी गहरी देशभक्ति, साहस और दृढ़ संकल्प और बलिदान की भावना ने भारतीय लोगों को आंदोलित कर दिया। उन्होंने देश में राष्ट्रवादी चेतना फैलाने में मदद की। कम उम्र में ही उन्होंने व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बाध्य होने के बजाय जीवन के बड़े लक्ष्यों को महसूस किया। उन्होंने क्रांति ‘आतंकवाद’ आंदोलन को समाजवादी आंदोलन में बदल दिया। वह राजनीति के दो क्षेत्रों में एक महान नवप्रवर्तक थे। सांप्रदायिकता के गंभीर मुद्दों और खतरों को उठाया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *