देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

हंगामे के कारण लोकसभा में लगातार पांचवे दिन कोई कामकाज नहीं

नई दिल्ली, 17 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। लोकसभा में हंगामे के कारण शुक्रवार को कोई कामकाज नहीं हो सका और कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी। पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई विपक्षी सदस्य सदन के बीचोबीच आ गये और हंगामा करने लगे। वे अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग की अडानी समूह पर आयी रिपोर्ट को लेकर जांच की मांग कर रहे थे। इसके बाद सत्ता पक्ष के सदस्य भी अपनी-अपनी सीट के निकट खड़े होकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के विदेश में भारत में लोकतंत्र को लेकर दिये गये वक्तव्य पर माफी मांगने की मांग करने लगे।

इस बीच संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कुछ कहा लेकिन शोरशराबे के कारण कुछ भी सुनायी नहीं दिया। अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन के बीचोबीच आकर हंगामा कर रहे कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी सदस्यों से कहा कि वे सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चलने दें। सदन में सामान्य स्थिति होने पर वह सभी को अपनी बात कहने का मौका देंगे। उन्होंने कहा कि सदस्यों का व्यवहार जनता देख रही है।

अध्यक्ष के आग्रह के बावजूद विपक्षी सदस्य हंगामा करते रहे। सदन में हंगामा रुकते न देख श्री बिरला ने सदन की कार्यवाही सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। गौरतलब है कि बजट सत्र का दूसरा चरण गत सोमवार को शुरू होने के बाद से ही सत्ता पक्ष के सदस्य श्री गांधी के लंदन में दिये गये वक्तव्य को लेकर उनसे माफी मांगने की मांग कर रहे हैं जबकि कांग्रेस और अन्य विपक्षी सदस्य अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग की अडानी समूह पर आयी रिपोर्ट के मद्देनजर संयुक्त संसदीय समिति से जांच की मांग कर रहे हैं। सदन में लगातार हंगामे के कारण सदन में शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन कोई कामकाज नहीं हो सका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *