खेल

डब्ल्यूपीएल 2023 : हरमनप्रीत ने मुंबई के अजेय रथ को आगे बढ़ाया

मुंबई, 13 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कप्तान हरमनप्रीत कौर (53 नाबाद) के विस्फोटक अर्द्धशतक और नैट सिवर-ब्रंट (45) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में रविवार को यूपी वॉरियर्स पर आठ विकेट की जीत दर्ज करके अपने अजेय रथ को आगे बढ़ाया। वॉरियर्स ने एलीसा हीली (58) और ताहलिया मैकग्रा (50) के अर्द्धशकों के दम पर मुंबई के सामने 160 रन का लक्ष्य रखा। मुंबई ने यह लक्ष्य दो विकेट गंवाकर 17.3 ओवर में हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज हीली ने 46 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के के साथ 58 रन बनाये, जबकि मैकग्रा ने 37 गेंद पर नौ चौके जड़कर 50 रन की पारी खेली। हीली-मैकग्रा ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़कर वॉरियर्स के लिये विशाल स्कोर तक पहुंचने का रास्ता तैयार किया लेकिन इन दोनों के जल्दी आउट होने के बाद टीम 159 रन तक ही पहुंच सकी।

मुंबई ने लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट पावरप्ले के बाद गंवा दिये, जिसके बाद हरमनप्रीत और सिवर-ब्रंट ने 106 रन की अविजित साझेदारी करके टीम को लगातार चौथी जीत दिलाई। हरमनप्रीत ने 33 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के के साथ ताबड़तोड़ 53 रन बनाये, जबकि सिवर-ब्रंट ने 31 गेंद पर छह चौके और एक छक्का लगाकर 45 रन की अविजित पारी खेली। मुंबई अपने चारों मुकाबले जीतकर आठ अंक के साथ डब्ल्यूपीएल तालिका में शीर्ष पर है, जबकि वॉरियर्स चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है। वॉरियर्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए देविका वैद्या (छह) का विकेट जल्दी गंवा दिया। वैद्या को पारी के दूसरे ओवर में साइका इशाक ने पगबाधा आउट किया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बावजूद हीली ने किरण नवगिरे के साथ पावरप्ले में 48 रन जोड़ लिये। नवगिरे (17) ने पावरप्ले के बाद एक छक्का और एक चौका जड़कर वॉरियर्स का अर्द्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में अमेलिया कर ने उन्हें यास्तिका भाटिया के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इससे पहले कि मुंबई मैच पर अपनी पकड़ बनाता, हीली-मैकग्रा ने अपनी आक्रामक साझेदारी शुरू कर दी। हीली ने 14वें ओवर में दो रन दौड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जबकि मैकग्रा 17वें ओवर में एक रन लेकर अपने पचासे तक पहुंचीं। हीली-मैकग्रा की साझेदारी की मदद से वॉरियर्स 16 ओवर में 138 रन तक पहुंच चुका था। साइका ने 17वें ओवर हीली और मैकग्रा को आउट करके वॉरियर्स के रथ पर लगाम लगा दी। अगले ओवर में सोफिया एकलेस्टन हेली मैथ्यूज़ का शिकार हो गयीं, जबकि दीप्ति शर्मा भी आखिरी ओवर में आउट होने से पहले छह गेंद पर सात रन ही बना सकीं। मुंबई ने शानदार वापसी करके वॉरियर्स को अंतिम चार ओवरों में सिर्फ 21 रन जोड़ने दिये। साइका ने मुंबई की शानदार गेंदबाजी की अगुवाई की और चार ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट लिये। कर ने चार ओवर में 33 रन देकर दो विकेट चटकाये जबकि मैथ्यूज़ (चार ओवर, 27 रन) को एक सफलता हासिल हुई।

सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के जवाब की अगुवाई की। हेली मैथ्यूज़ ने बैकफुट पर रहकर यास्तिका का समर्थन किया और दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 41 गेंद पर 58 रन की साझेदारी हुई। यह साझेदारी वॉरियर्स को मैच से बाहर कर सकती थी लेकिन मैथ्यूज़ और यास्तिका तीन गेंद के अंतराल में आउट हो गयीं। यास्तिका ने अपनी तेज़रफ़्तार पारी में 27 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्के के साथ 42 रन बनाये, हालांकि मैथ्यूज़ 17 गेंद पर 12 रन ही बना सकीं। शुरुआती झटकों के बाद हरमनप्रीत और नैटली सिवर ब्रंट ने मुंबई की पारी को संभाल लिया।

वॉरियर्स की कसी हुई गेंदबाजी के कारण इस जोड़ी को कुछ देर के लिये रन बटोरने में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन सिवर-ब्रंट ने 12वें ओवर में दीप्ति शर्मा को दो चौके जड़कर अपने हाथ खोले। इंग्लैंड की इस बल्लेबाज को 21 रन के स्कोर पर एक जीवनदान भी मिला जब सोफी एकलेस्टन के हाथों से उनका कैच छूट गया। इससे पहले हरमनप्रीत को 11वें ओवर में एक चमत्कारिक जीवनदान मिला जब गेंद विकेटों पर लगने के बावजूद बेल्स नहीं गिरी। दोनों बल्लेबाजों ने इन जीवनदानों का लाभ उठाते हुए 66 गेंद पर 106 रन की मैच जिताऊ साझेदारी कर डाली। हरमनप्रीत ने पारी की 31वीं गेंद पर चौका जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। सिवर ब्रंट ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर मुंबई की जीत पर मुहर लगायी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *