देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

भारत-फ्रांस का संयुक्त सैन्य अभ्यास संपन्न

तिरुवनंतपुरम, 09 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय सेना और फ्रांसीसी सेना के बीच पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘फ्रिंजेक्स-23’ यहां पनगोडे सैन्य स्टेशन पर बुधवार को संपन्न हुआ।

रक्षा विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि बुधवार को सम्पन्न इस दो-दिवसीय सैन्य अभ्यास का उद्देश्य सामरिक स्तर पर दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन, समन्वय और सहयोग बढ़ाना था।

फ्रांसीसी समुद्री रेजिमेंट का नेतृत्व मेजर कॉल्फोन कर रहे थे, जबकि भारतीय सैन्य टुकड़ी की कमान मेजर अतुल कोकर संभाल रहे थे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों सेनाओं के सैनिकों ने दो दिनों के संयुक्त अभ्यास के दौरान आयोजित योग गतिविधियों, रात्रि प्रशिक्षण अभ्यास और संयुक्त प्रौद्योगिकी एवं हथियार प्रदर्शन में भाग लिया।

यह अभ्यास अपनी अवधारणा में अद्वितीय था और इसने ‘‘विवादित माहौल में मानवीय सहायता एवं आपदा राहत अभियान’’ का अपना मूल उद्देश्य प्राप्त किया।

दोनों सैन्य टुकड़ियों के सदस्यों ने विभिन्न परिचालन पहलुओं पर अपनी विशेषज्ञता का भी आदान-प्रदान किया।

बयान में कहा गया है कि यह अभ्यास लंबे समय से चले आ रहे दोस्ती के बंधन को और मजबूत करेगा तथा भारत एवं फ्रांस के बीच रक्षा सहयोग के और भी द्वार खोलेगा।

पनगोडे सैन्य स्टेशन के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर ललित शर्मा ने फ्रांसीसी दल के सदस्यों का अभिनंदन किया और उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किया।

समापन समारोह के दौरान भारतीय और फ्रांसीसी सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा मार्शल आर्ट का भी प्रदर्शन किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *