देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड में मतगणना शुरू

अगरतला/शिलांग/कोहिमा, 02 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पूर्वोत्तर के तीनों राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावों की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हो गयी।
इन तीनों राज्यों के चुनावों के परिणाम आज देर रात तक मिल जाने की उम्मीद है।
मतगणना केन्द्रों पर वोटों की गिनती शांतिपूर्ण ढंग से हो, इसके लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं और जगह-जगह पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। सभी ईवीएम मशीनों को स्ट्राँग रूम में रखा गया है और वहां त्रिस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।
चुनाव अधिकारियों ने कहा कि त्रिपुरा की 60 सीटों पर मतगणना आज शुरू हो गयी। इसके अलावा मेघालय और नागालैंड की 60-60 सीटों में से 59-59 सीटों पर हुए मतदान के बाद मतगणना एकसाथ शुरू हो रही है। चुनाव के नतीजे आने से पहले ही नागालैंड में अकुलुतो सीट पर भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार काजेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए हैं। जबकि मेघालय की एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। मतगणना के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सबसे बाहरी घेरे में राज्य पुलिस की तैनाती की गई है।
त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी किरन गिट्टे ने कहा, ‘‘मतगणना की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और पारदर्शी बनाने के लिए 60 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना पर्यवेक्षक के साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवानों को मतगणना हॉल में त्रिस्तरीय स्तर पर तैनात किया गया है।”
उन्होंने कहा कि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 10 टेबल पर डाक मतपत्रों की गणना के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मतगणना शुरू की जाएगी।
गौरतलब है कि त्रिपुरा के कुल 28,14,584 मतदाताओं में से 12,47,705 महिलाओं सहित 24,66,511 मतदाताओं ने 3,327 मतदान केंद्रों पर 27 फरवरी को मतदान किया और 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद किया, जिनमें भारतीय जनता पार्टी के 55 उम्मीदवार और वामदलों के 47 उम्मीदवार और तिपरा मोथो के 42, तृणमूल कांग्रेस के 28 तथा कांग्रेस के 13 उम्मीदवार शामिल हैं। त्रिपुरा में 89.95 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।
मेघालय में 12 जिलों पर 13 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। वोटों की गिनती के लिए 27 पर्यवेक्षक और 500 माइक्रो पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।
मेघालय के सदर मंडल उपायुक्त स्वैप्निल टेम्बे ने बताया कि मतगणना करने वाले लोगों को पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। सुरक्षा के लिए निर्वाचन आयोग का एक मानक प्रोटोकॉल है और त्रिस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतगणना हॉल में हमारे पास 10 टेबल हैं और तीन लोग प्रत्येक टेबल के सामने हैं, इसलिए पूरी निष्पक्षता से चुनाव परिणाम आएंगे। श्री टेम्बे ने यह भी कहा कि उन्होंने ऑबर्जवर, रिटर्निंग अधिकारियों और राजनीतिक दलों के एजेंटों की उपस्थिति में पूरी जांच की है और कोई मुद्दा नहीं उठाया गया।
त्रिपुरा में सदर अनुमंडल पुलिस अधिकारी अजय कुमार दास ने कहा कि 21 मतगणना केन्द्रों पर कल 59 विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना होगी। मतगणना के समय हमारे पास बहुत सारे पुलिस कर्मी सादी पोशाक में होंगे, ताकि यदि कोई अप्रिय घटना होती है, तो वे तुरंत उस पर जांच कर सकें।
गौरतलब है कि त्रिपुरा की 60 विधान सभा सीटों पर 16 फरवरी को मतदान हुआ था, जहां 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने ईवीएम में बंद किया। इसके अलावा त्रिपुरा में 31 महिला उम्मीदवार सहित 259 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे, जबकि नागालैंड में चार महिला प्रत्याशियों सहित 184 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना भाग्य अजमाने उतरे थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *