खेल

ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन को हेडन और मार्क वॉ के अनुभव का इस्तेमाल करना चाहिए था: माइकल क्लार्क

नई दिल्ली, 28 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के भारत के खिलाफ 0-2 से पिछड़ने के बाद, पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने मैथ्यू हेडन और मार्क वॉ की सलाह नहीं लेने के ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन के फैसले पर सवाल उठाया है। दौरे पर पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ बुधवार से इंदौर में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई करेंगे।

क्लार्क ने बैकस्टेज विथ बोरिया शो में कहा, हेडन और मार्क वॉ दोनों कमेंटेटर के रूप में भारत में हैं। अगर मैं ऑस्ट्रेलियाई खेमे में होता, तो मैं चाहता कि ये दोनों हर दिन नेट्स पर टीम के साथ हों। अगर वे पैसा चाहते हैं तो उन्हें दें।। यहां तक कि हेडन जिन्होंने भारत दौरे पर हमेशा स्वीप का पूरी तरह से इस्तेमाल किया, कमेंट्री पर कह रहे हैं कि आप हर गेंद को केवल स्वीप या रिवर्स स्वीप नहीं खेल सकते। वह इसे जानते हैं। आप इन शॉट्स को तब खेल सकते हैं जब आप 80 रन पर आउट न हों। प्रबंधन इन खिलाड़ियों का उपयोग क्यों नहीं कर सकता? वे अपने अनुभव का उपयोग क्यों नहीं कर सकते?

क्लार्क अपने मन की बात कहने के लिए जाने जाते हैं और ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले सबसे तेज दिमाग वाले कप्तानों में से एक हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे वह काफी दुखी और निराश है। वह काफी हैरान है कि एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने स्पिन के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मैथ्यू हेडन और मार्क वॉ से मदद नहीं मांगी है, जो इस समय कमेंटेटर के रूप में भारत में हैं।

क्लार्क ने कहा, मुझे उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया वापसी कर सकता है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो यह ऑस्ट्रेलिया के हर क्रिकेट प्रशंसक के लिए बेहद निराशाजनक होगा। साथ ही, मैं समझता हूं कि सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के पक्ष में 4-0 की भविष्यवाणी क्यों की है। मेरे हिसाब से भारत आने से पहले ऑस्ट्रेलिया की तैयारी बिल्कुल भी नहीं थी। आपको एक टूर गेम खेलना चाहिए। टूर गेम नहीं खेलना बहुत गलत फैसला था। आप ऑस्ट्रेलिया में परिस्थितियों को दोहराने की कोशिश करके भारत दौरे के लिए प्रशिक्षित नहीं हो सकते। यह संभव नहीं है। ऐसा करना था एक गलती थी। इंग्लैंड में, आप सीम और मूवमेंट की उम्मीद करते हैं, ऑस्ट्रेलिया में उछाल और गति और भारत में स्पिन। आप यह नहीं कह सकते कि मैं घर में परिस्थितियों को दोहराऊंगा और जीत के लिए आगे बढ़ूंगा। यह संभव नहीं है।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान अब तक श्रृंखला में रोहित शर्मा के नेतृत्व से काफी प्रभावित हैं। रोहित की कप्तानी के बारे में बात करते हुए, क्लार्क ने कहा, रोहित शानदार रहे हैं। मुझे लगता है कि वह एक बहुत अच्छे कप्तान हैं। रोहित जानता है कि वह क्या चाहता है।

क्लार्क का भी मानना है कि विराट कोहली अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में वापस आ गए हैं। दिल्ली में उनकी बल्लेबाजी से प्रभावित क्लार्क कहते हैं, आप उनकी आंखों में यह देख सकते हैं। और एक बार जब वह अपने सर्वश्रेष्ठ पर वापस आ जाते हैं तो आपको पता चल जाता है कि बड़ी पारी बस आने ही वाली है। मुझे उम्मीद है कि अगले दो टेस्ट में ऐसा होगा।

अश्विन और जडेजा के बारे में वह स्पष्ट है कि वे दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा, वे इन परिस्थितियों को सबसे अच्छे से जानते हैं और इन परिस्थितियों में किसी और से बेहतर हैं। इसलिए, संक्षेप में यह कठिन है। ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत कठिन है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *