खेल

सीरीज में अजेय बढ़त बनाने उतरेगा भारत

नई दिल्ली, 16 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। हार्दिक पांड्या की भारतीय टीम गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टी20 जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाना चाहेगी। पांड्या ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में नए दृष्टिकोण के साथ भारत की अगुआई करने का इरादा बनाया है और यहां एमसीए स्टेडियम पर आक्रामक तरीके से जीत दर्ज करना इस दिशा में एक अच्छी शुरुआत होगी। पांड्या के पास यह जीत हासिल करने के लिये एक युवा तेज गेंदबाजी आक्रमण है, जिसके सबसे अनुभवी गेंदबाज छह माह पहले पदार्पण करने वाले अर्शदीप सिंह हैं।

पहले टी20 में हालांकि यह बात भारत के लिए चिंता का कारण नहीं बनी और पांड्या की टीम ने अर्शदीप के बिना भी 162 रन के स्कोर की रक्षा सफलतापूर्वक कर ली। बुखार के कारण मैच से बाहर रहने वाले अर्शदीप की जगह भारत ने शिवम मावी को मैदान पर उतारा है। मावी ने अपने चार ओवरों 22 रन देकर चार विकेट लेते हुए टीम प्रबंधन के इस फैसले को सही साबित किया। मावी के साथी उमरान मलिक अक्सर महंगे साबित हुए हैं, लेकिन उन्होंने भी अपने चार ओवरों में सिर्फ 27 रन देकर दो सफलताएं हासिल कीं। दूसरे टी20 में अर्शदीप की वापसी इन दोनों युवाओं को संबल प्रदान करेगी।

भारत को हालांकि बल्लेबाजी के मोर्चे पर आत्मनिरीक्षण करना होगा। भारत ने मुंबई में पहले ओवर में 17 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद सभी बल्लेबाज आक्रामक रुख अपनाने की कोशिश में अपना विकेट गंवाते चले गए। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे दीपक हुड्डा ने आखिरकार 41 रन की विस्फोटक पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। ऊपरी क्रम को टीम को मजबूत शुरुआत देने की जरूरत है, हालांकि बल्लेबाजी में गहराई होने के कारण उनके पास जोखिम उठाने की सुविधा होगी। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे, जिससे उन्हें और मौके मिले।

वानखेड़े स्टेडियम में पहले मैच में टीम इंडिया बड़ा स्कोर खड़ा करने में असफल रहे। भारतीय टीम के पास टी20 प्रारूप में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। ऋतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाज मौकों का इंतजार कर रहे हैं। भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज युजवेंद्र चहल इस समय बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। पिछले साल खेले गए टी-20 विश्वकप में युजवेंद्र चहल को मौका नहीं मिलने के बाद उनका मनोबल थोड़ा कम हुआ है। युजवेंद्र चहल ने पहले मैच में दो ओवर में 26 रन दिए, जिसके बाद कप्तान ने उन्हें अपने कोटे के ओवर पूरे करने का मौका नहीं दिया। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में राहुल त्रिपाठी अपना डेब्यू कर सकते हैं।

दूसरी ओर, पहले टी20 में श्रीलंका की बल्लेबाजी ने भी उन्हें कई सवालों के जवाब तलाशने के लिए मजबूर कर दिया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच दूसरी पारी में ओस के कारण बल्लेबाजों के लिए ज्यादा कारगर साबित होती है, लेकिन श्रीलंकाई बल्लेबाज इस विकेट पर 162 रन का मामूली स्कोर भी हासिल नहीं कर सके। दसुन शनाका और चमिका करुणारत्ने ने अंत में तेज बल्लेबाजी की मगर श्रीलंका जीत से दो रन दूर रह गयी।

श्रीलंका को सीरीज में जीवित रखने के लिए पथुम निसंका, कुसल मेंडिस और धनन्जय डी सिल्वा जैसे बल्लेबाजों से सुसज्जित बल्लेबाजी क्रम को प्रदर्शन करना होगा। श्रीलंका ने भारत को उसी के घर में छह साल से नहीं हराया है, हालांकि भारतीय सरजमीन पर उनकी आखिरी जीत 2016 में पुणे के इसी मैदान पर आयी थी। श्रीलंका को उम्मीद होगी कि वह गुरुवार को इस नतीजे को दोहराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *