देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

त्रिपुरा में आगामी चुनावी रणनीति पर आज से माकपा की दो दिवसीय बैठक

अगरतला, 10 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। त्रिपुरा में आगामी विधानसभा चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की राज्य समिति की दो-दिवसीय बैठक शुरू हुई, जिसमें कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन और सीटों के बंटवारे आदि से संबंधित चर्चा की जाएगी। पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी।
सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस टीम की अध्यक्षता पार्टी महासचिव एवं सांसद मुकुल वासनिक कर रहे हैं और वे रणनीति बनाने के लिए बुधवार को यहां पहुंचेंगे।
उन्होंने बताया कि माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, पोलित ब्यूरो सदस्य प्रकाश करात, माणिक सरकार और पार्टी के अन्य सभी शीर्ष नेता बैठक में शामिल हुए। राज्य समिति की बैठक से पहले पार्टी की राज्य सचिवालय की बैठक सोमवार रात हुई।
पार्टी सूत्रों ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन पर औपचारिक चर्चा दो दिवसीय बैठक के दौरान होगी। जिसके बाद, उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।
त्रिपुरा में कांग्रेस ने भी गैर-भाजपा पार्टियों से भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट होने की अपील की है, इसलिए माकपा के साथ चुनावी समझौता तय है, लेकिन सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा अब भी जारी है।
गौरतलब है कि अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में माकपा और कांग्रेस ने एकजुट होकर भाजपा को पछाड़ने की तैयारी कर ली है और वहीं भाजपा टीआईपीआरए मोथा को अपने साथ ले जाने का दावा कर रही है लेकिन इन सभी चर्चाओं का खंडन करते हुए, टीआईपीआरए मोथा के प्रमुख प्रद्योत किशोर देववर्मन ने कहा कि वह किसी भी पार्टी के साथ तब तक गठबंधन नहीं करेंग, जब तक कि उन्हें अपनी ग्रेटर टिप्रालैंड की मांग काे लेकर लिखित आश्वासन नहीं मिल जाता।
माकपा के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने कहा कि चुनावी मुद्दों के अलावा दो दिवसीय बैठक में राज्य की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की जाएगी जहां भाजपा के शासन में आम लोगों के जीवन और संपत्ति की कोई सुरक्षा नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की अमीर समर्थक नीतियों के कारण कर्मचारियों, बेरोजगार युवकों, किसानों, श्रमिकों और महिलाओं को हिंसा का सामना करना पड़ रहा है और साथ ही निरंतर भ्रष्टाचार भी झेलने पड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *