देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

माँ के शोक के बीच मोदी ने ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

कोलकाता, 30 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को माँ के अंतिम संस्कार करने के बाद शोक के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता के हावड़ा रेलवे स्टेशन से पूर्वी भारत की पहली एवं देश की सातवीं ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया और करीब 58 हजार करोड़ रुपये की क्षमता विस्तार की परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

हावड़ा स्टेशन पर सादे समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार, अल्पसंख्यक कार्य राज्य मंत्री जाॅन बारला, गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक, पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेन्दु अधिकारी और सांसद प्रसून बनर्जी उपस्थित थे।

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का असवर है। बंगाल के कण-कण में आजादी का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से ‘वंदे मात्रम’ का जयघोष हुआ वहां से ‘वंदे भारत’ को हरी झंडी दिखाई गई।

मैं निजी कारणों से बंगाल नहीं आ सका: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे आप सब के बीच रूबरू होना था, लेकिन निजी कारणों की वजह से मैं आप सब के बीच नहीं आ पाया हूं। इसके लिए क्षमा चाहता हूं। देश की आजादी के ‘अमृत महोत्सव’ में देश ने 475 ‘वंदे भारत ट्रेन’ शुरू करने का संकल्प लिया था। आज इसी में से एक हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली ‘वंदे भारत’ शुरू हुई है।

आज 30 दिसंबर की तारीख इतिहास में अपना महत्व: पीएम मोदी
आज 30 दिसंबर की तारीख का भी इतिहास में अपना बहुत महत्व है। 30 दिसंबर, 1943 के दिन ही नेताजी सुभाष ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था। इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में, मैं अंडमान गया था। नेताजी के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया था।

भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत के तेज विकास के लिए भारतीय रेलवे का तेज विकास और सुधार जरूरी है। केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है। अब भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं। अगले 8 साल में हम रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा पर देखेंगे।

पिछले 8 सालों में मेट्रो का दो दर्जन शहरों में विस्तार
2014 से पहले देश में कुल मेट्रो नेटवर्क 250 किमी से भी कम था। केंद्र सरकार ने इसको बदलने का प्रयास किया और पिछले 8 सालों में मेट्रो का दो दर्जन शहरों में विस्तार किया। आज देश के अलग-अलग शहरों में लगभग 800 किमी ट्रेक पर मेट्रो चल रही है और 1000 किमी नए मेट्रो रूट पर काम चल रहा है।

सीएम ममता ने जताया दुख
वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने से पहले ममता बनर्जी ने पीएम मोदी की मां हीराबा के निधन पर शोक जताया। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री जी आज आपके लिए बहुत दुखद दिन है। मैं भगवान से प्रार्थना करूंगी की आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दे। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप इस कार्यक्रम को छोटा रखें क्योंकि आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं।

पीएम मोदी के कार्यक्रम में लगे जय श्रीराम के नारे, भड़कीं ममता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने जय श्री राम के नारे लगाए जिसके बाद सीएम ममता बनर्जी भड़क गईं।

वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग
वंदे भारत ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक का सफर लगभग 7.5 घंटे में पूरी करेगी। यह ट्रेन सुबह छह बजे हावड़ा स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 1.30 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। न्यू जलपाईगुड़ी में लगभग एक घंटे तक रुकने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 2.30 बजे यहां से रवाना होगी और रात 10 बजे कोलकाता पहुंचेगी।

वंदे भारत की टिकट बुकिंग
नीले और सफेद रंग की इस ट्रेन का टिकट पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) और इंटरनेट के जरिए बुक किया जा सकता है। यात्री तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं क्योंकि इस ट्रेन मंट कोटा उपलब्ध है। हालांकि, कोई रियायती बुकिंग की अनुमति नहीं है।

एसी चेयर कार (सीसी) का किराया:
HWH से NJP तक – 1565 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बोलपुर तक – 650 रुपये
एचडब्ल्यूएच से मालदा टाउन तक – 950 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बारसोई तक – 1,090 रुपये

एग्जीक्यूटिव चेयर कार (ईसी) किराया :-
HWH से NJP तक – 2,825 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बोलपुर तक – 1,170 रुपये
एचडब्ल्यूएच से मालदा टाउन तक – 1,775 रुपये
एचडब्ल्यूएच से बारसोई तक – 2,060 रुपये

ट्रेन में कुल कितनी सीटें
एक्जीक्यूटिव चेयर कार (ईसी) में कुल 69 सीटें हैं जबकि सामान्य बुकिंग के लिए एसी चेयर कार में 903 सीटें उपलब्ध हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *