व्यापार

कॉल ड्रॉप, सेवाओं की गुणवत्ता पर डीओटी की दूरसंचार कंपनियों के साथ बैठक

नई दिल्ली, 28 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दूरसंचार विभाग (डॉट) ने कॉल बीच में कटने के बढ़ते मामलों समेत सेवा गुणवत्ता से संबंधित मुद्दों और कॉल गुणवत्ता को बेहतर बनाने की खातिर नीतिगत उपायों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को दूरसंचार सेवाप्रदाताओं के साथ बैठक की।

यह बैठक ऐसे समय आयोजित की गई जब देशभर में 5जी नेटवर्क शुरू हो रहा है। इस बैठक की अध्यक्षता दूरसंचार सचिव के. राजारमन ने की। इसमें भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन समेत विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाता शामिल हुए।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि बैठक में चर्चा ऐसी नीति तथा परिचालन कदमों की पहचान करने पर केंद्रित थी जिसमें दूरसंचार सेवाप्रदाताओं को देश में दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिले।

लगभग दो घंटे तक चली बैठक में दूरसंचार कंपनियों ने सेवा गुणवत्ता के मौजूदा स्तर एवं मानकों पर एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस वर्ष सितंबर में संकेत दिए थे कि दूरसंचार सेवा के गुणवत्ता मानकों को और सख्त बनाया जा सकता है। उन्होंने साफ किया था कि उद्योग को दूरसंचार सेवा गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार करने होंगे और सरकार ने भी क्षेत्र में बड़े सुधार शुरू किए हैं।

विभाग के सूत्रों ने कहा कि वह सेवा की गुणवत्ता से संबंधित मामलों पर दीर्घकालिक विचार कर रहा है और कंपनियों से समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान करने और सरकार की ओर से उठाए जाने वाले कदमों पर सुझाव देने को कहा गया है।

विभाग कानूनी ढांचे और नीतिगत उपायों पर विचार कर रहा है, जो सेवा की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *