देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

भारत ने फिलीपींस नेवी को शुरू की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल की आपूर्ति

-दक्षिण चीन सागर में विवादित समुद्री क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को कवर करेगी ब्रह्मोस
-भारत से ब्रह्मोस मिसाइल की तीन बैटरियां खरीदने वाला पहला देश है फिलीपींस

नई दिल्ली, 26 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने फिलीपींस नेवी के मरीन कॉर्प्स (पीएनएमसी) को ब्रह्मोस तटीय-आधारित एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति शुरू कर दी है। 290 किमी. की सीमा के साथ यह दक्षिण चीन सागर में विवादित समुद्री क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को कवर करने के लिए पर्याप्त है। फिलीपींस नेवी ने भारत से 374 मिलियन डॉलर में ब्रह्मोस की तीन बैटरियां खरीदी हैं। भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाला फिलीपींस पहला देश है। इसके बाद वियतनाम, मिस्र और ओमान सहित कई देशों ने ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद में बहुत रुचि दिखाई है।

फिलीपींस को सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति करने के लिए ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) ने पिछले साल 28 जनवरी को फिलीपींस गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा विभाग के साथ एक औपचारिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। फिलीपींस ने अपनी नौसेना के लिए शोर-आधारित एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम के लिए यह सौदा किया। सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के लिए 374 मिलियन डॉलर से अधिक का यह भारत के साथ सबसे बड़ा और पहला विदेशी सौदा था। दोनों देशों ने 03 मार्च, 2020 को प्रमुख रक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए थे। उस समय फिलीपींस के पास ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के लिए पर्याप्त बजट नहीं था, इसलिए यह सौदा अंतिम रूप नहीं ले सका।

सुपरसोनिक क्रूज ब्रह्मोस मिसाइलों का तीसरे देशों को निर्यात करने के लिए केंद्र सरकार ने अगस्त, 2020 में हरी झंडी दी थी। इसके बाद फिलीपींस के बजट प्रबंधन विभाग (डीबीएम) ने 29 दिसंबर, 2021 को दो विशेष आवंटन रिलीज ऑर्डर (एसएआरओ) जारी किए जिसमें एक 1.3 बिलियन (190 करोड़ रुपये) और दूसरा 1.535 बिलियन (224 करोड़ रुपये) का है। फिलीपींस नेवी को निर्यात किया जाने वाला ब्रह्मोस मिसाइल का समुद्री संस्करण 290 किलोमीटर की ‘सामान्य रेंज’ वाला होगा। फिलीपींस के अलावा वियतनाम, मिस्र और ओमान सहित कई देशों ने ब्रह्मोस मिसाइलों की खरीद में बहुत रुचि दिखाई है।

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सौदा होने के बाद अब भारत ने फिलीपींस की सेना के आर्टिलरी सिस्टम को अपग्रेड करने के साथ ही एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए पेशकश की है। फिलीपींस अपनी लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिए भारत से एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टरों (एएलएच) का एक बैच भी खरीद रहा है। दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ दशकों से चल रहे क्षेत्रीय विवादों के साथ-साथ सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए फिलीपींस अपनी सेना के आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों के भीतर खासकर समुद्री क्षेत्र में द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों में तेजी आई है। भारत और फिलीपींस ने हाल ही में अपने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग में वृद्धि की है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *