व्यापार

अमेरिका 2022-23 के लिए 64,716 अतिरिक्त एच2बी वीजा जारी करेगा

वॉशिंगटन, 14 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अमेरिका अस्थायी व्यवस्था के तहत वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए अतिरिक्त 64,716 एच-2बी वीजा उपलब्ध करा रहा है। वीजा की यह श्रेणी अकुशल विदेशी कामगारों के लिए होती है। अमेरिका के इस कदम के पीछे उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यहां की कंपनियां अपने व्यस्त सत्र के दौरान अपनी श्रम की जरूरतों के लिए योजना बना सकें।

एच-2बी वीजा के जरिये नियोक्ता गैर-कृषि या अन्य सेवाओं के लिए विदेशी कामगारों से सीमित अवधि के लिए अस्थायी तौर पर काम ले सकते हैं। हालांकि, अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) के इस कदम का विशेष असर पड़ने की संभावना नहीं है क्योंकि इस वीजा के लिए आवेदन देने वाले भारतीयों की संख्या ज्यादा नहीं है।

भारतीय आमतौर पर एच-2बी वीजा के लिए आवेदन नहीं देते। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका जाने वाले ज्यादातर भारतीय उच्च कौशल वाले पेशेवर होते हैं जिन्हें अमेरिकी कंपनियां ऐसी विशिष्ट भूमिकाओं जिनमें सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की जरूरत होती है, के लिए रखती हैं। इस तरह के आव्रजन के लिए एच-1बी वीजा होता है।

यूएससीआईएस ने एक बयान में कहा, ‘‘गृह सुरक्षा विभाग और श्रम विभाग एक अस्थायी नियम जारी कर रहे हैं जिसके तहत वित्त वर्ष 2022-2023 में 64,716 अतिरिक्त एच-2बी अस्थायी गैर-कृषि कामकार वीजा उपलब्ध हो सकेंगे।’’

ये अतिरिक्त वीजा उन अमेरिकी नियोक्ताओं के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए जारी किए जा रहे हैं जिन्हें 15 सितंबर, 2023 से पहले अतिरिक्त कामगारों की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *