राजनैतिकशिक्षा

“पोषण का पावरहाउस” बाजरा

-प्रियंका सौरभ-

-: ऐजेंसी/सक्षम भारत :-

बाजरा का उपयोग छोटे दाने वाले अनाज जैसे कि ज्वार (ज्वार), बाजरा (बाजरा), छोटी बाजरा (कुटकी), फिंगर बाजरा (रागी/मंडुआ), आदि के लिए किया जाता है। बाजरा भारत में मुख्य रूप से खरीफ की फसल है। उनका उच्च पोषण मूल्य है। कृषि मंत्रालय ने भी बाजरा को “पोषक अनाज” घोषित किया है। वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। पौष्टिक भोजन मनुष्य की मूलभूत आवश्यकता है. पोषण संबंधी असुरक्षा दुनिया की आबादी के लिए एक बड़ा खतरा है, जो अनाज आधारित आहार पर अत्यधिक निर्भर है और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी है. बाजरा उत्पादन में वृद्धि और उत्पादक क्षेत्रों के निकट संगठित प्रसंस्करण केन्द्रों/हबों के माध्यम से आपूर्ति श्रृंखलाओं की स्थापना नहीं हुई है.

बाजरा गरीबी के खिलाफ लड़ाई में अपार क्षमता रखता है और भोजन, पोषण, चारा और आजीविका सुरक्षा प्रदान करता है। वर्षा आधारित कृषि क्षेत्रों में, बाजरे की खेती 50 फीसदी आदिवासी और ग्रामीण आबादी को आजीविका प्रदान करती है। भारत 41 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा वैश्विक उत्पादक है। यह अनुमान लगाया गया है कि बाजरा बाजार 2025 तक 9 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के अपने वर्तमान बाजार मूल्य से बढ़कर 12 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक होने के लिए तैयार है।

पारिस्थितिक तंत्र की बहाली और स्थिरता: भारत में भूमि क्षरण एक बड़ी समस्या रही है। रासायनिक आदानों पर कम निर्भरता वाली सूखा-सहिष्णु फसलें (जैसे बाजरा) पारिस्थितिक तंत्र पर बहुत कम दबाव डालेंगी। जैव ईंधन और जलवायु लचीलापन: बाजरा जैव-इथेनॉल उत्पादन के लिए कच्चे माल के रूप में मक्का की तुलना में महत्वपूर्ण लागत लाभ प्रदान करता है। इनमें उच्च प्रकाश संश्लेषक क्षमता होती है। उनकी संभावित उपज उच्च कार्बन डाइऑक्साइड स्तरों से अप्रभावित है।

एसडीजी को संबोधित करना: बाजरे की खेती से महिला सशक्तिकरण हुआ है। ओडिशा मिलेट मिशन ने देखा कि 7.2 मिलियन महिलाएं ‘कृषि-उद्यमी’ के रूप में उभरी हैं। वे कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। उनके पास कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है जो टाइप 2 मधुमेह को रोकता है। वे हृदय रोगों, निम्न रक्तचाप को रोकने में मदद कर सकते हैं। उन्हें कम पानी की आवश्यकता होती है। यह चावल, गेहूं और गन्ने का लगभग एक तिहाई है।

बाजरा की खेती को बढ़ावा देने से औसत किसान सशक्त होगा और आय बढ़ाने और फसल विविधीकरण में सुधार के उद्देश्यों को प्राप्त करेगा। कृषि व्यवसाय स्टार्टअप इनक्यूबेशन केंद्रों को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं के बीच बाजरा के लाभों के बारे में लोकप्रिय जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। हमें बाजरा की खेती बढ़ानी है। बाजरे की खेती के तहत फसल क्षेत्र को बढ़ाने की जरूरत है।बाजरा पौष्टिक, जलवायु-लचीला, कठोर और शुष्क भूमि फसलें हैं, इसलिए उन्हें पोषक-अनाज के रूप में टैग किया जाता है, जो खाद्य और पोषण सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देता है. हाल ही में बाजरा ने अपनी गैर-ग्लूटेन प्रवृत्ति के कारण लोकप्रियता हासिल की है.

विश्व के कुल उत्पादन में लगभग 40 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ भारत बाजरा के उत्पादन में दुनिया में अग्रणी है. भारत सालाना लगभग 16 मिलियन मीट्रिक टन बाजरा का उत्पादन करता है. भारत बाजरा का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है. भारत से बाजरा निर्यात पिछले 3 वर्षों में लगातार 12 फीसदी CAGR से बढ़ा है. बाजरा का बाजार अपने मौजूदा बाजार मूल्य $9 बिलियन से बढ़कर 2025 तक $12 बिलियन से अधिक होने के लिए तैयार है.

यह क्षेत्र उत्पादन, प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन, विपणन और खपत से संबंधित कई चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसने दुनिया भर में मुख्य खाद्य पदार्थों के रूप में बाजरा की वकालत करने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न की है. मुख्य धारा में शुष्क भूमि कृषि में बाजरा को पुनर्जीवित करना और खाद्य टोकरी में विविधता लाना भोजन को बनाए रखने, उपभोक्ताओं की पोषण सुरक्षा और ग्रामीण परिवारों की आजीविका सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. इसे प्राप्त करने के लिए, प्रमुख चुनौतियां बाजरा आधारित प्रौद्योगिकियों को वितरित करना है जो टिकाऊ और बाजार उन्मुख हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *