खेल

इंग्लैंड ने तोड़ा टेस्ट मैच के पहले दिन सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

रावलपिंडी, 02 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन से दूसरे दिन के पहले सत्र तक ही कई रिकॉर्ड बन गए हैं। अंग्रेज बल्लेबाजों ने इस मैच में पाकिस्तान की गेंदबाजी की बुरी तरह धज्जियां उड़ा दी हैं। पहले दिन ही ओपनर्स जैक क्रॉली व बेन डकेट के बाद ओली पोप और हैरी ब्रुक ने शतक लगा दिए थे। सिर्फ 75 ओवर के हुए खेल में ही इंग्लैंड का स्कोर था 506 रन। दूसरे दिन भी इंग्लैंड के बल्लेबाज रुके नहीं और उसी तरह बल्लेबाजी करते रहे। सेट हैरी ब्रुक ने दिन के 8वें और पारी के 83वें ओवर में एक और रिकॉर्ड बना दिया।

इस मैच की शुरुआत से अभी तक कई रिकॉर्ड बन चुके हैं। दूसरे दिन के इस रिकॉर्ड से हैरी ब्रुक ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया जो उन्होंने पहले दिन बनाया था। दरअसल यह रिकॉर्ड था किसी अंग्रेज बल्लेबाज द्वारा टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का। टेस्ट मैच के पहले दिन उन्होंने सौद शकील के एक ओवर में बैक टू बैक छह चौके लगाकर 24 रन बनाए थे। उसके बाद दूसरे दिन उन्होंने जाहिद महमूद को निशाना बनाया और उनके ओवर में 27 रन कूट डाले। जाहिद के इस ओवर में ब्रुक ने 3 चौके और दो छक्के लगाए। फिर आखिरी गेंद पर 3 रन लेते हुए उन्होंने कुल 27 रन इस ओवर में बटोरे।

ब्रुक ने खेली 153 रनों की पारी

इंग्लैंड की तरफ से वैसे तो इस पारी में चार शतक लगे, लेकिन हैरी ब्रुक की पारी सबसे शानदार रही। उनका स्ट्राइक रेट एकदम टी20 की तरह था। उन्होंने 116 गेंदों पर 153 रनों की पारी खेली जिसमें 19 चौके और 5 छक्के शामिल थे। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 131.90 का रहा। दूसरे दिन की शुरुआत में उन्होंने कप्तान बेन स्टोक्स के साथ मिलकर फिर से पाकिस्तानी गेंदबाजों की क्लास लगाना शुरू कर दी। स्टोक्स ने तो एकदम ही अलग अंदाज में 18 गेंदों पर 41 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। ऐसा नजर आ रहा था मानो इंग्लैंड की टीम सफेद जर्सी में टी20 क्रिकेट खेल रही है।

इंग्लैंड ने लगाई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की झड़ी

इंग्लैंड की टीम ने रावलपिंडी टेस्ट के पहले दिन ही सात वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिए। इसमें सबसे तेज 200 रनों की साझेदारी से लेकर टेस्ट मैच के पहले दिन 500 से अधिक का स्कोर बनाने के रिकॉर्ड शामिल हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के ओपनर्स ने भी रिकॉर्ड तोड़ शुरुआत की और जैक क्रॉली ने टेस्ट में इंग्लिश ओपनर द्वारा सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी बनाया।

रावलपिंडी टेस्ट में पाकिस्तानी गेंदबाजों की बुरी तरह दुर्दशा होती हुई नजर आई। टॉप-4 गेंदबाजों में हारिस रऊफ को छोड़कर सभी ने 100 से ज्यादा रन लुटाए। वहीं जाहिद महमूद इस सूची में सबसे महंगे गेंदबाज रहे जिन्होंने दोहरा शतक भी पूरा कर लिया। खबर लिखे जाने तक वह 31 ओवर में 227 रन दे चुके थे। इंग्लैंड क्रिकेट टीम की इस तरह की बल्लेबाजी दिखा रही है कि वह टेस्ट क्रिकेट में किस मानसिकता के साथ उतर रहे हैं। एक शब्द पिछले दिनों काफी चर्चित था Bazball, बस वही इंग्लैंड की बल्लेबाजी में देखने को मिल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *