देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के 160 उम्मीदवार घोषित

नई दिल्ली, 10 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए आज अपने 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें 91 चेहरे नए हैं। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल घाटलोडिया सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, पार्टी महासचिव तरुण चुघ एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर पाटिल ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह सूची जारी की। बुधवार को पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को स्वीकृति दी गयी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में हुई इस बैठक की अध्यक्षता भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने की। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।

पार्टी की पहली सूची जारी होने से पहले पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। श्री भूपेंद्र यादव ने संवाददाताओं से कहा कि पहले चरण के लिए 84 और दूसरे चरण के लिए 76 उम्मीदवारों के नामों को घोषित किया गया है। इनमें 13 अनुसूचित जाति, 24 अनुसूचित जनजाति और 14 महिला उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा कि इस बार 69 मौजूदा विधायकों को ही टिकट दिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी, पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, मंत्री भूपेंद्र चूड़ासमा, सौरभ पटेल, प्रदीप जाडेजा, आर सी फल्दू आदि ने अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को पत्र लिखकर कहा है कि इस बार वे पार्टी संगठन के लिए काम करेंगे और चुनाव नहीं लड़ेंगे।

श्री यादव ने कहा कि प्रथम सूची के उम्मीदवारों में चार डाक्टर और चार पीएचडी भी हैं। ज्यादातर चेहरे युवा और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले हैं। श्री सी आर पाटिल ने कहा कि 18 सदस्यीय समिति ने हर विधानसभा क्षेत्र में जाकर सर्वेक्षण किया और 4-4 नामों के पैनल बनाये जिन्हें केंद्रीय चुनाव समिति ने मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि इस बार भाजपा सबसे ज्यादा सीटें सर्वाधिक अंतर से जीतेगी और सबसे अधिक वोट हासिल करेगी। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होंगे और आठ दिसंबर को मतगणना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *