खेल

कादिर, चंद्रपाल और एडवर्ड्स आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल

दुबई, 08 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर अब्दुल कादिर, वेस्टइंडीज के चोटी के बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल और इंग्लैंड की महिला विश्व कप विजेता कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है।

इन तीनों को एक मतदान प्रक्रिया के बाद हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। मतदान प्रक्रिया में हॉल ऑफ फेम में शामिल मौजूदा खिलाड़ी, मीडिया प्रतिनिधि तथा क्रिकेटरों के संघ फिका और आईसीसी के सीनियर कार्यकारी भाग लेते हैं।

कादिर को लेग स्पिन का जादूगर कहा जाता था। उनका तीन साल पहले निधन हो गया था। उन्होंने अपने करियर में 67 टेस्ट और 104 वनडे में क्रमश: 236 और 132 विकेट लिए थे।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में आठवें नंबर पर काबिज चंद्रपाल के नाम पर लगातार सात टेस्ट पारियों में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

वेस्टइंडीज की तरफ से 164 टेस्ट और 268 वनडे खेलने वाले चंद्रपाल ने कहा, ‘‘मैं इस पल का अपने परिवार, दोस्तों और सबसे महत्वपूर्ण वेस्टइंडीज और दुनिया भर के प्रशंसकों के साथ आनंद लेना चाहता हूं।’’

एडवर्ड्स ने दो दशक तक चले अपने करियर में 2009 में महिला वनडे विश्वकप और उसी वर्ष टी20 विश्वकप का खिताब जीता था। उन्होंने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में हर पल का आनंद लिया और आईसीसी हाल ऑफ फेम में शामिल होने से मैं बहुत खुश हूं।’’

इन तीनों को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सिडनी में होने वाले टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल मैच से पहले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *