देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दिल्ली में मानसून की विदाई से पहले बारिश की संभावना

नई दिल्ली, 21 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने और अगले दो-तीन दिन में मानसून के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से जाने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी के अनुसार, अगले कुछ दिनों में होने वाली बारिश से, शहर में भारी बारिश की कमी कुछ हद तक दूर हो सकती है और वायु गुणवत्ता सही रखने व तापमान को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

रिज़ रोड मौसम केंद्र में मंगलवार को 88.8 मिमी और दिल्ली विश्वविद्यालय इलाके में 85.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार और बृहस्पतिवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की है, जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 104.8 मिमी बारिश होती है। अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 14 साल में सबसे कम थी।

दिल्ली में एक जून से हुई मानसून की शुरुआत के बाद से कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य तौर इस दौरान 621.7 मिमी बारिश होती है।

आईएमडी ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे कच्छ के हिस्सों से दक्षिण पश्चिमी मानसून वापस लौट गया है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी अपने सामान्य समय 17 सितंबर से तीन दिन बाद हुई।

पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी के बाद दिल्ली से मानसून के लौटने में करीब एक सप्ताह का समय लगता है।

मौसम विज्ञान विभाग पांच दिन तक बारिश न होने, क्षेत्र में प्रति चक्रवात के बनने और पूरी तरह शुष्क मौसम होने पर दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की घोषणा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *