देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

भारत बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश कर रहा है : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 20 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश कर रहा है। 2014 तक हमारे देश में मेट्रो रेल नेटवर्क 250 किलोमीटर से भी कम था। आज देश में मेट्रो रेल नेटवर्क 775 किलोमीटर से अधिक है।

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के गांधीनगर में देशभर के भाजपा के महापौरों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत काल में अगले 25 वर्ष के लिए भारत के शहरी विकास का एक रोड मैप बनाने में इस सम्मेलन की बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि सामान्य नागरिक का संबंध अगर सरकार नाम की किसी व्यवस्था से आता है तो पंचायत से आता है, नगर पंचायत से आता है, नगरपालिका से आता है, महानगर पालिका से आता है। इसलिए इस प्रकार के विचार-विमर्श का महत्व बढ़ जाता है।

मोदी ने कहा कि चुनाव केंद्रित सोच से शहर का भला नहीं कर सकते। नगरों के नियोजन का विकेन्द्रीकरण होना चाहिए-यह राज्य स्तर पर भी किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुने हुए जनप्रतिनिधियों की सोच, सिर्फ चुनाव को ध्यान में रखते हुए सीमित नहीं होनी चाहिए। चुनाव केंद्रित सोच से हम शहर का भला नहीं कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश भाजपा पर भरोसा करता है। जमीनी स्तर से काम करना सभी मेयरों की जिम्मेदारी है। बेहतर सुविधाएं दी जाएं और विकास सुनियोजित हो। उन्होंने कहा कि हमारे देश के नागरिकों ने बहुत लंबे अरसे से शहरों के विकास को लेकर भाजपा पर विश्वास रखा है। उसे निरंतर बनाए रखना, उसे बढ़ाना हम सभी का दायित्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास। ये जो वैचारिक परिपाटी भाजपा ने अपनाई है, यही हमारा मॉडल दूसरों से अलग करता है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने मेयर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। हम एक बेहतर भारत के लिए उनके बताए रास्ते पर चलेंगे और इसके विकास के लिए काम करेंगे। सभी महापौरों को सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास का पालन करना चाहिए। भाजपा के मेयर के रूप में, शहरों के मुखिया के रूप में रियल स्टेट सेक्टर को बेहतर और पारदर्शी बनाने का आपका दायित्व ज्यादा है। नियमों का पालन करना, उसे सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

मोदी ने कहा कि शहरों में आग की चपेट में आ रही पुरानी इमारतों और इमारतों का गिरना एक बड़ी चिंता का विषय है। यदि नियमों का पालन किया जाए तो इससे बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि, शहरों में रोजी-रोटी के लिए लोग अस्थायी रूप में आते हैं उनको उचित किराए पर घर मिले, इसके लिए बड़े स्तर पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने सभी महापौर से अपने-अपने शहरों में इस अभियान को गति देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कार्यों को तेजी से पूरे कराएं और क्वालिटी में कभी कंप्रोमाइज न होने दें।

मोदी ने कहा कि टियर 2 और टियर 3 शहर अब आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बन रहे हैं। हमें उन क्षेत्रों में उद्योग समूहों को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए। छोटे विक्रेताओं को डिजिटल भुगतान प्रणाली का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। इसे सुनिश्चित करने के लिए महापौरों को पहल करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐप आधारित कैब अब लोकप्रिय हो गई हैं। लेकिन गुजरात में इसकी शुरुआत बहुत पहले हो गई थी। कई साल पहले इनोवेटिव रिक्शा सर्विस, जी ऑटो की शुरुआत हुई थी। इनोवेशन हमारे ऑटो चालकों ने खुद किया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *