व्यापार

यूपीएल, क्लीनमैक्स ने गुजरात में एक ही जगह पर सौर, पवन ऊर्जा परियोजना लगाने के लिये किया गठजोड़

नई दिल्ली, 16 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। बीज, कीटनाशक जैसे कृषि उत्पाद बनाने वाली कंपनी यूपीएल ने एक साथ सौर और पवन ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिये नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी क्लीनमैक्स के साथ गठजोड़ किया है। कंपनी इस संयंत्र से उत्पन्न बिजली का उपयोग स्वयं करेगी।

यूपीएल ने शुक्रवार को बयान में कहा कि कंपनी क्लीनमैक्स के साथ मिलकर गुजरात में एक ही स्थान पर सौर और पवन ऊर्जा संयंत्र (हाइब्रिड) लगाने के लिये समझौता किया है। इसमें सौर बिजली इकाई की क्षमता 28.05 मेगावॉट और पवन ऊर्जा परियोजना की क्षमता 33 मेगावॉट होगी। कंपनी यह संयंत्र खुद के इस्तेमाल के लिये लगा रही है।

इस परियोजना से यूपीएल के वैश्विक स्तर पर खपत होने वाली कुल बिजली में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत हो जाएगी जो फिलहाल आठ प्रतिशत है।

यूपीएल के वैश्विक मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जय श्रॉफ ने कहा, ‘‘हम देश के हरित ऊर्जा विस्तार में शामिल होकर काफी उत्साहित हैं।’’

क्लीनमैक्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक कुलदीप जैन ने बयान में कहा, ‘‘यह 61.05 मेगावॉट क्षमता की यह परियोजना गुजरात में क्लीनमैक्स द्वारा विकसित एक बड़ी पवन-सौर हाइब्रिड इकाई का हिस्सा है।’’

उन्होंने कहा कि क्लीनमैक्स की पवन और सौर हाइब्रिड इकाई की कुल क्षमता 400 मेगावॉट से अधिक है। इसमें 230 मेगावॉट पवन ऊर्जा और 180 मेगावॉट सौर ऊर्जा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *