खेल

एमएस धोनी ने मेरे विकास में एक बड़ी भूमिका निभाई है : हार्दिक पांड्या

दुबई, 31 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। स्टार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने बुधवार को कहा कि दिग्गज विकेटकीपर और पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने उनके विकास में बड़ी भूमिका निभाई।

हार्दिक पांड्या का यह साल काफी शानदार रहा है। इस साल उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 के पहले मैच में उन्होंने 3 विकेट लेने के साथ ही 17 गेंदों में 33 रन बनाकर भारतीयटीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने अपने पहले सीज़न में ही ला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब भी जीता।

पांड्या ने खेल चैनल स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, मैं जीवन और खेल के बारे में नई चीजें सीखने की कोशिश कर रहा एक नया बच्चा था। एमएस धोनी ने मेरे विकास में एक बड़ी भूमिका निभाई है। जब भी मुझे मौका मिलता, मैं उन्हें देखता और चीजें सीखता था। जिस तरह की मानसिकता और ज्ञान उन्होंने मुझे दिया वह मैदान पर मेरे व्यक्तित्व में झलकता है।

पांड्या ने कहा कि उनकी असफलताओं ने उन्हें अपनी भूमिका को बेहतर ढंग से समझने और यह पता लगाने में मदद की कि वह किन भूमिकाओं में अच्छे हैं, वे अपनी भूमिकाओं में कैसे बेहतर हो सकते हैं।

अक्टूबर में 29 साल के हो रहे इस स्टार ऑलराउंडर ने कहा कि उनके जीवन के आखिरी चार साल उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण रहे हैं।

उन्होंने कहा, जिस तरह से चीजें आकार लेती हैं, मैं यह सब शब्दों में बयां नहीं कर सकता। यह मेरे लिए सीखने का चरण था।

फिनिशिंग की कला पर पांड्या ने कहा कि निचले क्रम या फिनिशर से अच्छा फिनिशिंग टच महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, आप एक रेस्तरां में जा सकते हैं, भोजन अद्भुत हो सकता है लेकिन अगर कोई परिष्कृत स्पर्श नहीं है, तो पकवान में आकर्षण नहीं होता, चाहे वह कैसा भी हो। इसका रूप मायने रखता है। यह खेल में भी है, चाहे आप लक्ष्य के कितने भी करीब आ जाएं, जब आपको अपने निचले क्रम या फिनिशर से फिनिशिंग टच नहीं मिलता है, तो यह पूरा नहीं दिखता है।

वर्षों से फिटनेस के मुद्दों से निपटने के बाद पांड्या 2022 में अपने पूरी तरह से फिट अवतार में लौट आए हैं। 2022 आईपीएल में उन्होंने 15 एकदिनी मैचों में 44.27 की औसत से 487 रन बनाए और चार अर्द्धशतक लगाए। उन्होंने अपनी टीम गुजरात टाइटंस के लिए आठ विकेट भी लिए और टीम को खिताब दिलाया।

उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं, चाहे वह आक्रामक पारी हो या एंकर के रूप में हो। इस साल टी-20 अंतरराष्ट्रीय में, पांड्या ने 14 मैचों में 34.88 की औसत से 13 पारियों में 314 रन बनाए हैं और 11 विकेट भी लिए हैं।

तीन एकदिवसीय मैचों में भी, उन्होंने तीन मैचों में दो पारियों में 50 के औसत से 100 रन बनाए हैं। इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टी20 2022 में पांड्या टीम इंडिया के लिए बेहद अहम खिलाड़ी बने रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *