देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

2047 का भारत अधिक समृद्ध, मजबूत और खुशहाल होगा : राष्ट्रपति

-2020 बैच के आईएएस अधिकारियों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

नई दिल्ली, 25 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को कहा कि 2047 का भारत अधिक समृद्ध, मजबूत और खुशहाल होगा। इसके लिए उन्होंने सिविल सेवकों से आजादी के अमृत काल में जोश और गर्व के साथ काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सिविल सेवकों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचें और उनके जीवन स्तर में सुधार करें।

वर्तमान में विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में सहायक सचिवों के रूप में प्रतिनियुक्त 2020 बैच के 175 आईएएस अधिकारियों के एक समूह ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। अधिकारियों को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि सिविल सेवकों के रूप में, भारत को ज्ञान, आपूर्ति-श्रृंखला, नवाचार, प्रौद्योगिकी-विकास और विभिन्न अन्य क्षेत्रों के वैश्विक केंद्र के रूप में उभरने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। साथ ही, भारत को सामाजिक रूप से समावेशी और पर्यावरणीय रूप से सतत विकास के क्षेत्रों में नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करना होगा।

इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कि 2047 तक, 2020 बैच के अधिकारी सबसे वरिष्ठ निर्णय निर्माताओं में से होंगे, राष्ट्रपति ने कहा कि जोश और गर्व के साथ काम करके, वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि 2047 का भारत अधिक समृद्ध, मजबूत और खुशहाल होगा। उन्होंने कहा कि 2047 के भारत को आकार देने के लिए उन्हें आधुनिक और सेवा-उन्मुख मानसिकता के साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा कि मिशन कर्मयोगी हमारे सिविल सेवकों को उनके दृष्टिकोण में अधिक आधुनिक, गतिशील और संवेदनशील बनाने की एक प्रमुख पहल है।

राष्ट्रपति ने कहा कि बुनियादी ढांचे में जबरदस्त वृद्धि के साथ, देश के दूरदराज के हिस्सों तक पहुंचना आसान हो गया है। उन्होंने कहा कि सिविल सेवकों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति या सबसे वंचित व्यक्ति तक पहुंचें और उनके जीवन स्तर में सुधार करें। वे उन लोगों के लिए अवसर के द्वार खोल सकते हैं जिन्हें कल्याणकारी योजनाओं या विकास कार्यक्रमों की जानकारी नहीं है। राष्ट्रपति ने उन्हें याद दिलाया कि किसी भी कल्याणकारी पहल को वास्तव में तभी सफल माना जा सकता है जब उसका लाभ हमारे समाज के सबसे निचले तबके के गरीबों, दलितों और ऐसे अन्य लोगों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि सिविल सेवकों को ऐसे वंचित लोगों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। वंचित लोगों को मदद के लिए उन तक पहुंचने में परेशानी नहीं होनी चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि लोक सेवा के प्रति समर्पण, कमजोर वर्गों के प्रति सहानुभूति और करुणा, सत्यनिष्ठा और आचरण के उच्चतम मानकों को बनाए रखने और निष्पक्षता से सिविल सेवकों को निर्देशित किया जाना चाहिए। उनसे पंचायती राज संस्थाओं से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों, अनुसूचित क्षेत्रों और अनुसूचित जनजातियों के प्रशासन और नियंत्रण और छठी अनुसूची में उल्लिखित पूर्वोत्तर में आदिवासी क्षेत्रों के प्रशासन के प्रावधानों के संबंध में विशेष रूप से जागरूक और सक्रिय होने की उम्मीद की जाती है।

राष्ट्रपति ने कहा कि लोक सेवकों को मानव विकास सूचकांकों की दृष्टि से अपने क्षेत्र को ‘नंबर वन’ बनाने के जोश से भर देना चाहिए और उन्हें वंचितों के जीवन को बदलने में गर्व महसूस करना चाहिए। उन्हें उन लोगों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए जिनकी वे सेवा करने के लिए कर्तव्यबद्ध हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *