देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

जगन मोहन रेड्डी ने मोदी से पोलावरम परियोजना के लिए संशोधित लागत अनुमानों की मंजूरी देने की मांग की

नई दिल्ली, 22 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और गोदावरी नदी पर बनने वाली पोलावरम सिंचाई परियोजना के लिए संशोधित लागत अनुमानों को शीघ्र मंजूरी देने की मांग की। मुख्यमंत्री ने बाद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात की।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री से हुई 40 मिनट की मुलाकात के दौरान रेड्डी ने पोलावरम परियोजना को लेकर चर्चा की और विजयनगरम जिले में प्रस्तावित भोगापुरम हवाईअड्डे के निर्माण को मंजूरी दिए जाने, चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना किए जाने और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत राज्य सरकार को कोष जारी किए जाने की मांग की।

मुख्यमंत्री रेड्डी पोलावरम परियोजना के लिए प्रधानमंत्री से 55,548.87 करोड़ रुपये के संशोधित लागत अनुमानों को मंजूरी देने की पिछले कुछ समय से मांग करते रहे हैं। मुख्यमंत्री का तर्क है कि राज्य सरकार राहत और पुनर्वास को आगे ले जाने की स्थिति में नहीं है क्योंकि इसमें बहुत अधिक खर्च है।

इससे पहले, पोलावरम सिंचाई परियोजना की लागत 35,000 करोड़ रुपये थी। इस परियोजना का लक्ष्य 2.91 लाख हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई, 960 मेगावाट बिजली का उत्पादन और उद्योग व आंध्र प्रदेश के 540 गांवों के लिए पानी की जरूरतें पूरी करना है।

दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री रेड्डी ऊर्जा मंत्री आर के सिंह से भी मुलाकात कर सकते हैं। इस दौरान वह आंध्र प्रदेश को हुए बिजली राजस्व घाटे के साथ ही तेलंगाना सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश को दिए जाने वाले बकाए के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी साझा कीं। विगत तीन महीने के भीतर रेड्डी और मोदी के बीच हुई यह दूसरी मुलाकात थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *