देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

नोएडा : नियमों के उल्लंघन के आरोप में कई वाहनों पर जुर्माना, कई जब्त किए गए

नोएडा (उप्र), 26 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। नोएडा में विशेष अभियान के तहत नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर जुर्माना लगाया गया और कई वाहनों को जब्त किया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नोएडा के सहायक संभागीय परिवहन विभाग (एआरटीओ) ने अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए सेक्टर-62 और खोड़ा कॉलोनी के पास अतिरिक्त यात्रियों को बैठाने के कारण नौ ऑटो चालकों पर जुर्माना लगाया और फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं होने तथा मीटर नहीं लगे होने के कारण आठ ऑटो को जब्त किया।

एआरटीओ (प्रवर्तन) अजय मिश्रा ने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि हर ऑटो में तीन से चार अतिरिक्त यात्री बैठे थे, इसलिए प्रति सवारी के हिसाब से एक-एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा, ऐसे ऑटो पकड़ा गया जिसकी फिटनेस जांच नहीं की गई थी। ऑटो में किराया मीटर भी नहीं लगा था। उन्होंने बताया कि इन ऑटो को जब्त कर लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि नियमों के उल्लंघन के आरोप में सेक्टर 37 और बॉटनिकल गार्डेन में चार निजी बसें जब्त की गई हैं।

उन्होंने बताया कि सात स्कूली वैन के भी चालान किए गए हैं जबकि एक वैन को जब्त किया गया है। जिन वैन के चालान किए गए हैं, उनमें क्षमता से अधिक स्कूली छात्र बैठाए गए थे। जब्त वैन में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था।

उन्होंने सुझाव दिया कि अभिभावक अपने बच्चों को वैन में स्कूल भेजने से पहले सुरक्षा मानकों को सुनिश्चत करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि वैन में क्षमता से ज्यादा बच्चे नहीं बैठाए जाते हों।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *