खेल

अल्टीमेट खो-खो : उद्घाटन संस्करण के प्लेयर्स ड्राफ्ट में चुने गए 143 खिलाड़ी

पुणे, 15 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। खो-खो का खेल एक नए युग में प्रवेश करने के लिए तैयार है। अल्टीमेट खो-खो के उद्घाटन संस्करण के लिए गुरूवार को यहां भारत के कुल 143 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को छह फ्रेंचाइजी द्वारा चुना गया। भारत की पहली फ्रेंचाइजी आधारित खो-खो लीग 14 अगस्त से 4 सितंबर तक यहां बालेवाड़ी स्टेडियम में खेली जाएगी।

28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 240 पंजीकृत खिलाड़ी मसौदा प्रक्रिया का हिस्सा थे। अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके प्रदर्शन, हाल ही में राष्ट्रीय चैंपियनशिप और लीग द्वारा आयोजित मूल्यांकन के अनुसार, उन्हें चार श्रेणियों, ए, बी, सी और डी में विभाजित किया गया था।

ए श्रेणी के 77 शीर्ष खिलाड़ियों ने 5 लाख रुपये की पेशकश की और दक्षिण एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रतीक वाइकर, आंध्र प्रदेश के पोथिरेड्डी शिवरेड्डी, तमिलनाडु के एम विग्नेश और कर्नाटक के गौतम एमके उन 20 खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्हें फ्रेंचाइजी ने चुना।

वाइकर और डिफेंडर गौतम को क्रमशः तेलुगु योद्धा और ओडिशा जगरनॉट्स ने अपनी पहली पिक के रूप में चुना था, चेन्नई क्विक गन्स ने स्थानीय विग्नेश को अपनी टीम में शामिल किया। 26 वर्षीय ऑलराउंडर और देश के सर्वश्रेष्ठ पोल डाइवर्स में से एक, शिवरेड्डी गुजरात पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अल्टीमेट खो खो के सीईओ तेनजिंग नियोगी ने कहा, आखिरकार, अल्टीमेट खो-खो ड्राफ्ट खत्म हो गया है और यह एक अच्छी तरह गोल ड्राफ्ट था जिसमें देश भर के खिलाड़ी शामिल थे। अल्टीमेट खो-खो को एक मेगा लीग के रूप में बनाने की प्रगति में यह पहला कदम देखकर हम वास्तव में खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं। अब जबकि फ्रैंचाइजी को 1 अगस्त तक खिलाड़ियों के कैंप और कोचिंग कैंप के साथ काम करने का मौका मिलेगा, अल्टीमेट खो-खो में हमारा प्रयास खेल की मार्केटिंग करना और इस लीग को एक शानदार सफल लीग बनाना होगा।

लीग के पहले सीजन में 21 दिनों की अवधि में कुल 34 मैच खेले जाएंगे। नॉकआउट मैच रोमांचक प्लेऑफ प्रारूप में खेले जाएंगे जिसमें क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैच शामिल होंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *