खेल

हॉकी इंडिया ने अंपायर सौरभ सिंह राजपूत, रामा प्रमोद पोटनिस को दी बधाई

नई दिल्ली, 11 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। हॉकी इंडिया ने सोमवार को रामा प्रमोद पोटनिस और सौरभ सिंह राजपूत को एफआईएच अधिकारियों की समिति से पदोन्नति मिलने पर बधाई दी। रामा प्रमोद पोटनिस को एफआईएच इंटरनेशनल पैनल अंपायर के रूप में पदोन्नत किया गया और सौरभ सिंह राजपूत को आउटडोर हॉकी के लिए एफआईएच एडवांसमेंट पैनल अंपायर के रूप में पदोन्नत किया गया है।

पोटनिस ने मई 2014 में कार्य करना शुरू किया और कई प्रमुख घरेलू टूर्नामेंटों में भाग लिया जैसे कि रांची, झारखंड में आयोजित 8वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2018 (ए डिवीजन), कोल्लम में आयोजित 10वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2020 (ए डिवीजन), केरल, 11वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2021 झांसी, उत्तर प्रदेश में और 12वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2022 भोपाल, मध्य प्रदेश में आयोजित की गई।

उन्होंने पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 (गर्ल्स अंडर17 और अंडर21), गुवाहाटी, असम में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 (महिला अंडर17 और अंडर21), भुवनेश्वर में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 (महिला), ओडिशा, दूसरा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 (महिला) बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित चौथा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 (अंडर 18 महिला) पंचकुला, हरियाणा में भाग लिया था।

महाराष्ट्र की पोटनिस ने 2016 में भारत के गुवाहाटी में आयोजित दक्षिण एशिया खेलों में अंपायर के रूप में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। उन्होंने उसी वर्ष 5 राष्ट्र आमंत्रण (वेलेंसिया) जूनियर महिला में अंपायरिंग भी की। पोटनिस ने सिंगापुर में आयोजित महिला जूनियर एएचएफ कप 2019 और दक्षिण कोरिया के डोंगहे शहर में आयोजित महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2021 जैसे प्रमुख आयोजनों में भी अंपायरिंग की।

पोटनिस ने कहा, मैं बहुत उत्साहित महसूस कर रही हूं, क्योंकि मैं लंबे समय से इस प्रमोशन का इंतजार कर रही हूं। अब मेरे पास और जिम्मेदारियां होंगी। यह प्रमोशन हॉकी इंडिया के कारण ही संभव हो पाया है। अगर वह मुझे एक मौका नहीं देते, तो मुझे यह मौका नहीं मिल पाता। इस पदोन्नति के माध्यम से, मुझे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अधिक अनुभव मिल सकता है।

राजपूत ने बाद की प्रतियोगिता के फाइनल सहित जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी ढाका 2021 और हीरो एशिया कप 2022 जैसे प्रमुख टूर्नामेंटों में भी अंपायरिंग की। राजपूत ने कहा, यह मेरे लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। मैंने इस प्रमोशन के लिए बहुत मेहनत की है। मुझ पर विश्वास दिखाने और मुझे अवसर देने के लिए मैं हॉकी इंडिया को धन्यवाद देना चाहता हूं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *