देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

जयशंकर ने बाली में रूसी विदेश मंत्री लॉवरोव से मुलाकात की

नई दिल्ली, 08 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शु्क्रवार को इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर रूस के अपने समकक्ष सर्गेई लॉवरोव के साथ बातचीत की जिसमें यूक्रेन संकट और अफगानिस्तान की स्थिति जैसी वैश्चिक चुनौतियों सहित द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा हुई।

जयशंकर जी20 समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली गए हुए हैं।

बैठक के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘बाली में जी20 समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव से मुलाकात की। आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की।’’

विदेश मंत्री ने कहा कि लॉवरोव के साथ बातचीत में यूक्रेन संघर्ष और अफगानिस्तान सहित समसामयिक क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया गया।

जयशंकर और लॉवरोव के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब एक सप्ताह पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीफोन पर यूक्रेन संकट की पृष्ठभूमि में वैश्विक ऊर्जा एवं खाद्य बाजार की स्थिति पर चर्चा की थी।

भारत ने अभी तक यूक्रेन के खिलाफ रूस के सैन्य अभियान की निंदा नहीं की है और उसका मानना है कि संकट का समाधान कूटनीति एवं बातचीत के जरिये निकाला जाना चाहिए।

पिछले कुछ महीनों में भारत ने रूस से सस्ते कच्चे तेल का आयात बढ़ाया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *