देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

नेशनल हेरल्ड मनी लॉन्ड्रिंग केस : ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 13 जून को पेश होने का समन जारी किया

नई दिल्ली, 03 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नेशनल हेरल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के वास्ते उसके समक्ष 13 जून को पेश होने के लिए नए समन जारी किए हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ईडी ने इससे पहले कांग्रेस नेता गांधी को दो जून को पेश होने के लिए कहा था लेकिन गांधी ने पेश होने के लिए कोई दूसरी तरीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं।

अधिकारियों ने बताया कि राहुल गांधी (51) को अब दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में 13 जून को पेश होने को कहा गया है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (75) को ईडी ने आठ जून को तलब किया है। यह मामला पार्टी समर्थित ‘यंग इंडियन’ में कथित वित्तीय अनियमितता की जांच के सिलसिले में हाल में दर्ज किया गया था। समाचार पत्र ‘नेशनल हेरल्ड’, यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड का है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है।

‘नेशनल हेरल्ड’ एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और उसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। ईडी ने जांच के तहत हाल में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी। अधिकारियों ने कहा था कि ईडी सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं से पूछताछ कर वित्तीय लेनदेन, यंग इंडियन के प्रमोटर्स व एजेएल की भूमिका के बारे में पता लगाना चाहती है।

यहां की एक निचली अदालत द्वारा यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद एजेंसी ने पीएमएलए के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था। भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस सिलसिले में 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी। कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई को ‘बदले’ की कार्रवाई करार दिया है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस सप्ताह के शुरू में संवाददाताओं से कहा था ‘‘मोदी सरकार को यह पता होना चाहिए कि इस तरह के झूठे और फर्जी मामले दर्ज कर वह अपनी कायराना साजिश में सफल नहीं हो सकेंगे।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *