देश दुनिया

एआईएडीएमके ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों पर अभी तक फैसला नहीं किया

चेन्नई, 20 मई (ऐजेंसी सक्षम भारत)। अन्नाद्रमुक अभी भी दो राज्यसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के चयन पर फैसला नहीं कर पाई है। सत्तारूढ़ द्रमुक ने चार उम्मीदवारों में से तीन के नामों की घोषणा कर दी है जिन्हें वह चुन सकती है। उसकी सहयोगी कांग्रेस, जिसे अपने उम्मीदवार के नाम के लिए एक सीट मिलेगी, वह भी अनिर्णीत है। चूंकि अन्नाद्रमुक में दो शक्ति केंद्र हैं, पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम (ओपीएस) और पूर्व मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी (ईपीएस), इसलिए दो उम्मीदवारों का चयन उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर होगा।

अन्नाद्रमुक के सूत्रों के अनुसार, पलानीस्वामी को डी. जयकुमार या सीवी षणमुगम में से किसी एक को चुनना है। उनके दोनों करीबी सहयोगी और पूर्व कैबिनेट सहयोगी, पन्नीरसेल्वम, अपने करीबी सहयोगी और पार्टी थेनी जिला अध्यक्ष सैयद अहमद खान को नामित करना चाहते हैं। भले ही दोनों नेताओं के अपने-अपने विकल्प हों, पार्टी के विचार-मंथन सत्र में कुछ सुझाव सामने आए हैं, जिसमें कानूनी पृष्ठभूमि वाले एक उम्मीदवार पर विचार करना शामिल है। सत्र में भाग लेने वाले डी. वालारमाथी जैसे वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने ओपीएस और ईपीएस दोनों को बताया कि कानूनी पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को राज्यसभा में भेजने से पार्टी को एक अच्छी स्थिति मिलेगी और उन्होंने बताया कि राज्य में डीएमके के वरिष्ठ वकील हैं।

एक अन्य पहलू, जिस पर चर्चा की गई, वह था दक्षिण तमिलनाडु से एक उम्मीदवार को तरजीह देना, क्योंकि पार्टी का पारंपरिक आधार दक्षिण में है। 2021 के विधानसभा चुनाव और हाल ही में हुए शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में पार्टी को दक्षिणी तमिलनाडु में धूल चाटनी पड़ी थी। शक्तिशाली थेवर समुदाय, जिसका दक्षिण तमिलनाडु में एक महत्वपूर्ण समर्थन आधार है, जो परंपरागत रूप से अन्नाद्रमुक का समर्थन कर रहा था, ने शशिकला मुद्दे के कारण पार्टी को ठंडे बस्ते में डाल दिया था और पनीरसेल्वम को प्रमुखता नहीं मिल रही है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शशिकला और पनीरसेल्वम दोनों थेवर समुदाय से हैं। राज्य विधानसभा में जहां पीएमके के 5 विधायक हैं, वहीं बीजेपी के पास चार विधायक हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *