पेटीएम मॉल से बाहर हुई चीनी कंपनी अलीबाबा, एंटफिन के साथ कुल 43 फीसदी हिस्सेदारी बेची

नई दिल्ली, 19 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। चीनी कंपनी अलीबाबा और उसकी सहयोगी एंटफिन ने पेटीएम मॉल में अपनी पूरी 43 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी है। इसका सौदा 42 करोड़ रुपये में हुआ है। एक नियामक फाइलिंग में यह जानकारी दी गई है। फाइलिंग के अनुसार, पेटीएम मॉल की मूल फर्म पेटीएम ई-कॉमर्स ने अलीबाबा की 28.34 प्रतिशत हिस्सेदारी और एंटफिन (नीदरलैंड) की 14.98 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। इस लेनदेन पर पेटीएम मॉल ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। बता दें कि पेटीएम मॉल का निकासी लेनदेन मूल्य करीब 103 करोड़ रुपये है।

भारत के ई-कॉमर्स बाजार में अपना सबसे बड़ा दांव लगाने के पांच साल बाद जैक मा के नेतृत्व वाली अलीबाबा और एंट फाइनेंशियल ने पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड से बाहर होने का रास्ता चुना, जो पेटीएम मॉल की मूल कंपनी है। चीन में अलीबाबा के टी-मॉल से प्रेरित पेटीएम मॉल ने 2017 में अलीबाबा से अपनी पहली फंडिंग में 200 मिलियन डॉलर जुटाए थे। कुल मिलाकर पेटीएम मॉल ने अलीबाबा, एंट फाइनेंशियल और सॉफ्टबैंक समेत कई निवेशकों से करीब 800 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

गौरतलब है कि पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड मोबाइल भुगतान और ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में काम करता है। कंपनी डिजिटल और भौतिक वस्तुओं के लिए एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल चलाती है। पेटीएम ई-कॉमर्स भारत में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है। यह पेटीएम समूह का हिस्सा है, जो भारत की अग्रणी वित्तीय सेवा कंपनी है और उपभोक्ताओं, ऑफलाइन व्यापारियों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को पूर्ण-स्टैक भुगतान तथा वित्तीय समाधान प्रदान करती है। पेटीएम ब्रांड की मालिक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड है। इसकी स्थापना विजय शेखर शर्मा ने की है और इसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में है। इसके निवेशकों में सॉफ्टबैंक, एंट फाइनेंशियल, एजीएच होल्डिंग्स, SAIF पार्टनर्स, बर्कशायर हैथवे, टी रो प्राइस और डिस्कवरी कैपिटल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *