देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

नीट पीजी परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग लेकर स्वास्थ्य मंत्री से मिले छात्र

नई दिल्ली, 19 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। छात्रों को उम्मीद है कि नीट पीजी परीक्षा की तारीख अब भी आगे बढ़ाई जा सकती है। तय कार्यक्रम के मुताबिक यह परीक्षा 21 मई को आयोजित की जाएगी। हालांकि पिछले कुछ दिनों से देशभर में नीट पीजी की परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग की जी रही है। अब इसी मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यायार्थी परिषद (अभाविप) के छात्रों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की है। इस दौरान छात्रों ने परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने हेतु 6 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के उपरांत इन छात्रों का कहना है कि इस महत्वपूर्ण चर्चा के पश्चात निश्चित तौर पर निर्णय की दिशा बनेगी और अभ्यार्थियों को राहत मिलेगी।

इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने पिछले सप्ताह ही मामले में हस्तक्षेप न करते हुए, परीक्षा का निर्णय केंद्र सरकार पर छोड़ा था। अभाविप के प्रतिनिधिमंडल द्वारा भी ज्ञापन के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के सामने छात्रों की समस्या को रखा गया तथा जिन छात्रों की आवंटित सीट निरस्त की गयी ऐसे छात्रों हेतु एक दिन के लिए लिंक खोलकर उन्हें फार्म भरने की अनुमति दी जाने की मांग भी की है।

अभाविप मेडीविजन आयाम के राष्ट्रीय संयोजक डॉ वीरेंद्र सोलंकी ने बताया कि, छात्रों की मांग पूरी करवाने के लिए हम सतत रूप से प्रयासरत हैं। हम देश भर के हजारों छात्रों से संपर्क में हैं जिनका मत हमने स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने रखा है। इसके बाद हुई चर्चा से आशा है कि यथा शीघ्र सम्भव छात्र-हितैषी हल निकलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया से मुलाकात पर अभाविप की निधि त्रिपाठी ने कहा, हमारे प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यत छह महत्वपूर्ण बिंदुओं को मानईय केंद्रीय मंत्री के सामने रखा और उन्होंने स्वीकार किया कि ये सभी मुख्य विषय हैं जिनपर अभी ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। अत हमें विश्वास है कि इन बिंदुओं के कारण निर्णय की दिशा प्रशस्त होगी और छात्रों को राहत मिलेगी।

नीट पीजी 2022 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर 14 मई, 2022 को जारी कर दिए गए हैं। इससे पहले नीट पीजी 2022 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। नीट पीजी परीक्षा 21 मई को आयोजित की जाएगी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) 26,168 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी), 13,649 मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) और 922 पीजी डिप्लोमा में 6,102 सरकारी, निजी, डीम्ड, केंद्रीय विश्वविद्यालयमें प्रवेश के लिए पोस्टग्रेजुएट (नीट-पीजी) परीक्षा के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *