व्यापार

एनटीपीसी, एनर्जी वॉल्ट ने गठजोड़ किया

नई दिल्ली, 27 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने स्विस कंपनी एनर्जी वॉल्ट के साथ गठजोड़ किया है। यह करार संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन के परिणाम के आधार पर गुरुत्वाकर्षण आधारित ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर समाधानों की तैनाती के लिए किया गया है।

एक बयान में कहा गया है कि एनटीपीसी ने इस संबंध में एनर्जी वॉल्ट होल्डिंग्स, इंक (एनर्जी वॉल्ट) के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौते का उद्देश्य एक संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन के परिणाम के आधार पर एनर्जी वॉल्ट की ईवीएक्स गुरुत्वाकर्षण-आधारित ऊर्जा भंडारण प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर समाधानों की तैनाती के लिए दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी कायम करना है। इसके साथ ही यह तकनीक एनर्जी वॉल्ट के गुरुत्वाकर्षण-आधारित ऊर्जा भंडारण प्रणाली के लिए मिश्रित ब्लॉकों के निर्माण के लिए कोयले की राख के लाभकारी उपयोग की भी पेशकश करती है।

एनटीपीसी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने कहा, “एनर्जी वॉल्ट के साथ सहयोग से एनटीपीसी को समग्र ब्लॉकों के निर्माण के लिए कोयले की राख का उपयोग करके अपने ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह सहयोग अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *