खेल

लुईस और डिकॉक के अर्धशतक, सुपरजाइंट्स ने सुपरकिंग्स को हराया

मुंबई, 01 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। एविन लुईस और क्विंटन डिकॉक के अर्धशतक से लखनऊ सुपरजाइंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराकर इस लुभावने टी20 टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की।

सुपरकिंग्स के 211 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरजाइंट्स ने लुईस ( 23 गेंद में नाबाद 55 रन, तीन छक्के, छह चौके ) और डिकॉक (61) के अर्धशतक से तीन गेंद शेष रहते चार विकेट पर 211 रन बनाकर जीत दर्ज की। डिकॉक ने कप्तान लोकेश राहुल (40) के साथ पहले विकेट के लिए 99 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई जिसके बाद लुईस ने आयुष बडोनी (नौ गेंद में नाबाद 19) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 2.1 ओवर में 40 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

ड्वेन प्रिटोरियस ने 31 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन सुपरकिंग्स को लगातार दूसरी हार से नहीं बचा पाए।

रोबिन उथप्पा के 27 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली जबकि शिवम दुबे ने 30 गेंद की अपनी पारी में पांच चौकों और दो छक्कों से 49 रन बनाए जिससे सुपरकिंग्स ने सात विकेट पर 210 रन का स्कोर खड़ा किया। मोईन अली (22 गेंद में 35 रन) और अंबाती रायुडू (20 गेंद में 27 रन) ने भी उपयोगी पारियां खेली।

सुपरजाइंट्स की ओर से रवि बिश्नोई ने 24, आवेश खान ने 38 और एंड्रयू टाइ ने 41 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरजाइंट्स को राहुल और डिकॉक ने अच्छी शुरुआत दिलाई। राहुल ने तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी पर छक्के और चौके के साथ शुरुआत की जबकि तुषार देशपांडे के ओवर में तीन चौके मारे। डिकॉक ने पांचवें ओवर में चौधरी पर भी तीन चौके जड़े।

डिकॉक 30 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब ड्वेन ब्रावो की गेंद पर मोईन ने उनका आसान कैच टपका दिया। टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 55 रन बनाए।

राहुल ने रविंद्र जडेजा और मोईन का स्वागत छक्कों के साथ किया। वह हालांकि मोईन के आवेर में भाग्यशाली रहे जब देशपांडे ने उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया।

डिकॉक ने ब्रावो की गेंद पर एक रन के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

जडेजा ने इसके बाद गेंद ड्वेन प्रिटोरियस को गेंद थमाई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं करते हुए दूसरी ही गेंद पर राहुल को फाइन लेग पर रायुडू के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और दो चौके मारे।

मनीष पांडे भी पांच रन बनाने के बाद देशपांडे की गेंद पर मिड आफ पर ब्रावो को कैच दे बैठे।

एविन लुईस ने आते ही तेवर दिखाए। उन्होंने देशपांडे पर दो चौके और एक छक्का जड़कर रन गति में इजाफा किया।

डिकॉक हालांकि प्रिटोरियस की गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर धोनी के हाथों लपके गए। उन्होंने 45 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे।

सुपरजाइंट्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 67 रन की दरकार थी। लुईस और दीपक हुड्डा ने ब्रावो पर चौके जड़े। लुईस ने प्रिटोरियस पर छक्का भी मारा।

हुड्डा (13) ने ब्रावो पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे। इसके विकेट के साथ ब्रावो आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए। यह आईपीएल में उनका 171 विकेट था। लसिथ मलिंगा के नाम 170 विकेट दर्ज हैं।

सुपरजाइंट्स को अंतिम दो ओवर में 34 रन की जरूरत थी। गेंदबाजी के लिए दुबे उतरे और बडोनी ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया। लुईस ने भी ओवर की अंतिम तीन गेंद पर दो चौके और छक्के जड़कर 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में 25 रन बने।

अंतिम ओवर में सुपरजाइंट्स को सिर्फ नौ रन की जरूरत थी। बडोनी ने चौधरी पर छक्का और फिर एक रन के साथ टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले टॉस गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरे सुपरकिंग्स ने तीसरे ओवर में ही रुतुराज गायकवाड़ (01) का विकेट गंवा दिया जो रन आउट हुए। टीम हालांकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज उथप्पा की तूफानी बल्लेबाजी से पावर प्ले में एक विकेट पर 73 रन बनाने में सफल रही।

उथप्पा ने तेज गेंदबाज आवेश की मैच की पहली दो गेंद पर चौकों के साथ शुरुआत की। उन्होंने अगले ओवर में दुष्मंता चमीरा और फिर आवेश पर छक्का और चौका जड़ा। उथप्पा ने टाइ के ओवर में चार चौके जड़े जबकि मोईन ने कृणाल पंड्या का स्वागत लगातार तीन गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ किया।

उथप्पा ने लेग स्पिनर बिश्नोई की गेंद पर दो रन के साथ 25 गेंद में अपना 26वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि एक गेंद बाद पगबाधा हो गए जिससे मोईन के साथ उनकी 78 रन की साझेदारी का अंत हुआ।

दुबे ने आते ही चमीरा पर तीन चौकों के साथ अपने तेवर दिखाए जबकि मोईन ने बिश्नोई पर चौके के साथ 10वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

आवेश ने इसके बाद गेंदबाजी में वापसी करते हुए मोईन को बोल्ड करके सुपरकिंग्स को तीसरा झटका किया।

दुबे और रायुडू ने पारी को संवारा। दुबे ने दीपक हुड्डा जबकि रायुडू ने टाइ पर छक्का जड़ा। दुबे ने कृणाल पर चौके के साथ 16वें ओवर में टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर चमीरा ने उनका आसान कैच टपका दिया। रायुडू ने इसी ओवर में सीधा लंबा छक्का जड़ा।

बिश्नोई ने रायुडू को बोल्ड करके 60 रन की इस साझेदारी को तोड़ा। रायुडू ने 20 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे।

दुबे भी इसके बाद आवेश की गेंद पर एविन लुईस को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 16) ने आते ही आवेश पर लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा।

कप्तान रविंद्र जडेजा (17) ने टाइ पर चौके के साथ 20वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गए। धोनी ने अंतिम गेंद पर चौके के साथ टी20 क्रिकेट में सात हजार रन पूरे किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *