व्यापार

फिर बढ़ी एयर टरबाइन फ्यूल की कीमत, इस साल 50 प्रतिशत की हो चुकी है बढ़ोतरी

नई दिल्ली, 01 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुक्रवार को एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में प्रति किलोलीटर 2258.54 रुपये यानी दो प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी। इस बढ़ोतरी के बाद एटीएफ की कीमत बढ़ कर 1,12,924.83 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। हालांकि राहत की बात ये रही कि आज सात दिन तक लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी करने के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इन दोनों जिंस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में बनी हुई तेजी के कारण सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को एटीएफ की कीमत में बढ़ोतरी करना पड़ा है। एटीएफ की कीमत में इस साल 1 जनवरी से लेकर अभी तक सात बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के मूल्य के आधार पर एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में हर महीने 1 तारीख और 16 तारीख को संशोधन किया जाता है। इस साल अभी तक एटीएफ की कीमत में 38,902.92 रुपये प्रति किलोलीटर यानी करीब 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा चुकी है। सरकारी ऑयल कंपनियों के संचित घाटे को देखते हुए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में एटीएफ की कीमत में प्रति किलोलीटर 15 से 20 हजार रुपये तक की और बढ़ोतरी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *