देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

यूक्रेन संकटरू आने वाले दिनों में 31 निकासी उड़ानों में 6300 से अधिक भारतीयों को लाया जाएगा वापस

नई दिल्लीए 02 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। युद्धग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी देशों के लिए 31 निकासी उड़ानें संचालित की जाएंगी और पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र में फंसे 6ए300 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

रूस के हमले से बुरी तरह प्रभावित यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत द्वारा चलाए जा रहे अभियान ष्ऑपरेशन गंगाष् के तहत ये उड़ानें ष्एअर इंडियाष्ए ष्एअर इंडिया एक्सप्रेसष्ए ष्इंडिगोष्ए ष्स्पाइजेटष् और भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित की जाएंगी।

सूत्रों ने बताया कि दो मार्च से रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 21 विमान और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से चार विमान भारतीय नागरिकों को लेकर लौटेंगे। पोलैंड के ज़ेज़ॉ से भारतीयों को वापस लाने के लिए चार उड़ानें और स्लोवाकिया के कोसिसे से एक उड़ान संचालित की जाएगी। भारतीय वायु सेना बुखारेस्ट से भारतीयों को वापस लाएगी।

उन्होंने बताया कि दो मार्च से आठ मार्च के बीच कुल 31 उड़ानें संचालित की जाएंगीए जिनमें 6300 से अधिक भारतीयों को देश वापस लाया जाएगा।

सूत्रों ने बुधवार को बताया कि ष्एअर इंडिया एक्सप्रेसष् और ष्स्पाइसजेटष् के विमानों में लगभग 180 लोगों के बैठने की क्षमता हैए जबकि ष्एअर इंडियाष् और ष्इंडिगोष् के विमान क्रमशः 250 और 216 यात्रियों को ला सकते हैं। ष्एअर इंडिया एक्सप्रेसष् कुल सात उड़ानोंए ष्स्पाइसजेटष् चारए ष्इंडिगोष् 12 और ष्एअर इंडियाष् चार उड़ानों का संचालन करेगी।

ष्एअर इंडिया एक्सप्रेसष् और ष्एअर इंडियाष् के विमान बुखारेस्ट से उड़ान भरेंगेए जबकि ष्इंडिगोष् बुखारेस्टए बुडापेस्ट और ज़ेज़ॉ से चार उड़ानें संचालित करेगी। ष्स्पाइसजेटष्ए बुखारेस्ट से दोए बुडापेस्ट से एक और स्लोवाकिया के कोसिसे से एक उड़ान का संचालन करेगी।

इस बीचए विदेश मंत्री एसण् जयशंकर ने बुधवार को बताया कि ष्ऑपरेशन गंगाष् के तहत पिछले 24 घंटों में छह उड़ाने संचालित की गईं।

जयशंकर ने बुधवार सुबह ट्वीट कियाए ष्ष्ऑपरेशन गंगा संबंधी जानकारी। पिछले 24 घंटों में छह उड़ानें भारत के लिए रवाना हुई हैं। इनमें पोलैंड से रवाना हुई पहली उड़ान भी शामिल है। यूक्रेन में फंसे 1ए377 से अधिक भारतीय इसमें सवार।ष्ष्

विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने मंगलवार की रात को बताया था कि करीब दो हजार भारतीय नागरिक अभी तक सुरक्षित अपने घर पहुंच चुके हैंए जबकि चार से पांच हजार भारतीयों को वापस लाने की तैयारी जारी है।

रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बादए भारत ने 26 फरवरी से युद्ध ग्रस्त देश में फंसे अपने करीब 14 हजार नागरिकों को निकालने के लिये निकासी अभियान की शुरुआत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *