देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

नौसेना प्रमुख ने देखीं राष्ट्रपति फ्लीट रिव्यू और बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास ‘मिलन’ की तैयारियां

– कमांडिंग-इन-चीफ ने स्वागत किया और औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

– नौसेना की विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एनएसटीएल का भी दौरा किया

नई दिल्ली, 03 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रपति फ्लीट रिव्यू (पीएफआर) और बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास ‘मिलन’ की तैयारियों को देखने के लिए दो दिवसीय दौरे पर पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) विशाखापत्तनम पहुंचे। उन्होंने दोनों कार्यक्रमों की चल रही तैयारियों की समीक्षा की। ईएनसी के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ने स्वागत किया और उन्हें औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार पत्नी श्रीमती कला हरि कुमार के साथ दो दिवसीय दौरे पर विशाखापत्तनम पहुंचे। उनकी पत्नी नौसेना पत्नी कल्याण संघ (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष भी हैं। आईएनएस डेगा पर एडमिरल आर. हरि कुमार का स्वागत पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता ने किया गया। इस मौके पर नौसेना प्रमुख को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

एडमिरल हरि कुमार ने पूर्वी नौसेना कमान के चल रहे मुद्दों पर वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता के साथ चर्चा की। उन्हें ईएनसी की परिचालन और प्रशासनिक गतिविधियों, कोरोनारोधी उपायों के बारे में जानकारी दी गई। सीएनएस को 21 फरवरी को होने वाले राष्ट्रपति फ्लीट रिव्यू (पीएफआर) और 26 फरवरी से 03 मार्च तक होने वाले बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास ‘मिलन’ की तैयारी गतिविधियों से अवगत कराया गया। एडमिरल ने कमांडिंग-इन-चीफ के साथ पूर्वी बेड़े की परिचालन तैयारियों की समीक्षा की, जिसमें हथियार फायरिंग और विशेष बल संचालन शामिल थे।

सीएनएस ने नौसेना गोदी सहित प्रमुख परिचालन और रखरखाव सुविधाओं का दौरा किया और चल रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने ईएनसी के अधिकारियों और नाविकों से बातचीत भी की। नौसेना प्रमुख को एचएडीआर एनेबलर आईएनएस घड़ियाल पर हाल ही में सक्रिय पोर्टेबल कंटेनरीकृत चिकित्सा सुविधा के बारे में जानकारी दी गई। एडमिरल ने अपनी यात्रा के दौरान डीआरडीओ के साथ प्रगति की जा रही भारतीय नौसेना की विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए एनएसटीएल का भी दौरा किया।

नौसेना पत्नी कल्याण संघ (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष श्रीमती कला हरि कुमार ने पूर्वी क्षेत्र की एनडब्ल्यूडब्ल्यूए अध्यक्ष श्रीमती सरबानी दासगुप्ता और एसोसिएशन के समूह समन्वयकों के साथ बातचीत की। उन्हें विशाखापत्तनम में एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की ओर से किये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यों और गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *