व्यापार

आईएएमएआई ने इंडिया ऐडटेक कंसोर्टियम की स्थापना की

नई दिल्ली, 12 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। इंटरनेट ऐंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) ने बुधवार को ऐडटेक कंसोर्टियम (आईईसी) के गठन की घोषणा की जिसमें शिक्षा-प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बायजू, सिम्प्लीलर्न, अनऐकेडमी, अपग्रेड, वेदांतु समेत अन्य अग्रणी कंपनियां शामिल हैं।

आईएएमएआई ने एक बयान में कहा कि सरकार के हाल के परामर्श के मुताबिक आईईसी यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक अभ्यर्थी को गुणवत्तापूर्ण एवं किफायती शिक्षा मिल सके।

बयान में कहा गया कि संघ के मूल में उपभोक्ता का हित है और ऐडटेक कंपनियों ने प्रतिबद्धता जताई है कि वे साझा ‘आचार संहिता’ का पालन करेंगी और दो स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना कर यह सुनिश्चित करेंगी कि उद्योग का सकारात्मक प्रभाव प्रत्येक पात्र उपभोक्ता तक पहुंचे और साथ ही उनके हितों की रक्षा हो एवं उनके अधिकारों को बढ़ावा मिले।

आईएएमएआई के अध्यक्ष शुभो रे ने कहा, ‘‘आईएएमएआई और आईईसी के सदस्य ऑनलाइन शैक्षणिक मंचों पर अभ्यर्थियों की सुरक्षा के लिए नैतिक मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

उन्होंने कहा कि इस स्व-नियामक निकाय का गठन छात्रों की सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जहां अधिक से अधिक छात्र, शिक्षक और अन्य हितधारक ऑनलाइन शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बन रहे हैं।

बायजू, करियर्स 360, क्लासप्लस, डाउटनट, ग्रेट लर्निंग, हड़प्पा, टाइम्स ऐड्युटेक ऐंड इवेंट्स लिमिटेड, टॉपर, अनऐकेडमी, व्हाइटहैट जूनियर जैसी ऐडटेक क्षेत्र की कई कंपनियां आईईसी से जुड़ी हैं।

अपग्रेड के सह-संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक और आईएएमएआई ऐडटेक समिति के सह-अध्यक्ष मयंक कुमार ने कहा, ‘‘यह पहल ऐडटेक क्षेत्र को मजबूत करने और अध्ययन के क्षेत्र में भारत को दुनिया की राजधानी के तौर पर स्थापित करने में काफी सहायक साबित होगी।’’

बायजू की सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ ने कहा, ‘‘हमारा हमेशा से मानना है कि शिक्षा प्रणाली के केंद्र में छात्र होने चाहिए और शिक्षकों को शिक्षण बेहतर बनाने और उसके सशक्तीकरण के लिए सही प्रक्रियाएं एवं तरीके तैयार करने चाहिए।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *